कर्नाटक

Triveni
8 March 2024 7:09 AM GMT
x

बेंगलुरु: एयरलाइन उद्योग में महिलाओं ने कर्नाटक भर के महत्वपूर्ण हवाई अड्डों में नेतृत्व की स्थिति तक पहुंचने के लिए भौगोलिक बाधाओं को पार कर लिया है। उन्होंने साबित कर दिया है कि उनके करियर के विकास की कोई सीमा नहीं है।

बेलगावी में इंडिगो एयरपोर्ट मैनेजर, रिसोना मारिया, केरल के वायनाड जिले के सुल्तानबाथेरी गांव से एक लंबा सफर तय कर चुकी हैं। एक ऑटोरिक्शा चालक और एक गृहिणी की बेटी, वह एयरलाइन उद्योग के बारे में प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की समाचार पत्रों की कतरनों को संरक्षित करती थी।
“मेरी गहरी रुचि को देखते हुए, मेरे माता-पिता ने मेरे जुनून को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए एक बड़ा ऋण लिया। अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, मैं बेंगलुरु में फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट में शामिल हो गया। सितंबर 2012 में मैं इंडिगो में ग्राहक सेवा कार्यकारी के रूप में शामिल हुई जब मैं सिर्फ 21 साल की थी। तब से मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा, ”उसने कहा।
एयरलाइन बेलगावी से बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली के लिए प्रतिदिन चार उड़ानें संचालित करती है। “पहली उड़ान सुबह 8.35 बजे और आखिरी उड़ान शाम 7.45 बजे है। जब मैं यह सुनिश्चित कर लेती हूं कि वे सभी सुचारू रूप से चले जाएं, तो मेरा कार्य दिवस समाप्त हो जाता है,'' 4 वर्षीय रोनेल की मां कहती हैं।
पूरी तरह से महिला समर्थक दृष्टिकोण के लिए इंडिगो की सराहना करते हुए, रिसोना ने कहा, “एयरलाइन अपनी महिला कर्मचारियों की मदद के लिए हर संभव प्रयास करती है। मेरी गर्भावस्था के दौरान, मेरे बॉस ने व्यवस्थापक भूमिका में मेरी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मैं अपना करियर न छोड़ूँ। मेरे पति सी लेवी बेलगावी में काम कर रहे हैं, उन्होंने अब मुझे यहां इस पोस्टिंग के साथ अपना करियर जारी रखने का एक शानदार अवसर दिया है, ”उन्होंने कहा।
बेंगलुरु के अकासा एयर में एयरपोर्ट मैनेजर रूपा श्रीराम ने अपने विमानन करियर में यह सब देखा है। वह अब अपने पति श्रीराम शानबाग और बेटियों निवेदिता (26) और सौजन्या (21) के साथ सी वी रमन नगर में रहती हैं। दो घंटे बाद हवाई अड्डे पर अपनी ड्यूटी के लिए समय पर पहुंचने के लिए घर से उनकी ड्राइव सुबह 4 बजे शुरू होती है।
वह स्वीकार करती हैं कि अपने पेशेवर जीवन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उनके निजी जीवन पर भारी असर डाला।
“मैं विदेश में था जब मेरी मां का निधन हो गया और मुझे वापस लौटना पड़ा। मैं कोयंबटूर हवाई अड्डे पर (तब इंडिगो के लिए) काम कर रहा था जब मेरे पिता का निधन कोविड के दौरान हो गया। मैं उनके अंतिम क्षणों में उनके साथ नहीं रह सका। जब मैं एम्स्टर्डम और न्यूयॉर्क में जेट एयरवेज के लिए काम कर रहा था तो मैं अपनी बेटियों को बड़ा होते हुए नहीं देख पाया। लेकिन मुझे लगता है कि कुछ हासिल करने के लिए कुछ त्याग करने की जरूरत है, ”उसने कहा।
रूपा 22 मार्च 2016 को जेट एयरवेज में कार्यरत ब्रसेल्स हवाई अड्डे पर थीं, जब उन्हें आतंकवादी हमले का सामना करना पड़ा।
उन्होंने साझा किया, "हमारे लगभग 600 यात्रियों को एम्स्टर्डम ले जाया गया और फिर उनके संबंधित देशों में भेजा गया जो एक बहुत बड़ा सीखने का अनुभव था।"
एयर इंडिया एक्सप्रेस, बेंगलुरु की स्टेशन प्रबंधक, देबलीना रामचंद्रन के लिए, विमानन उद्योग में प्रवेश अभी-अभी हुआ है। यह बी.ए. कोलकाता से ऑनर्स स्नातक को अपने लोगों के अनुकूल व्यवहार के कारण ब्रिटिश एयरवेज में ग्राहक सेवा कार्यकारी के रूप में ब्रेक मिला और उन्होंने 5 वर्षों तक वहां सेवा की। बाद में वह एयर एशिया (जैसा कि तब जाना जाता था) में चली गईं और धीरे-धीरे रैंक में ऊपर चढ़ गईं। उन्होंने मलेशिया, थाईलैंड और भारत में एयरलाइन के लिए स्टेशन स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
वह महिलाओं को उकसाती हैं, "बस खुद पर विश्वास रखें और दुनिया आप पर विश्वास करना शुरू कर देगी।"
विमान रखरखाव तकनीशियन
बेंगलुरु में एयर इंडिया एक्सप्रेस की विमान रखरखाव तकनीशियन नीलिमा बेक की नौकरी काफी अलग है और काफी हद तक पुरुष प्रधान है। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर गांव के इस मूल निवासी ने एक साहसी रास्ता अपनाया है और अनगिनत पुरुषों और महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है।
एक छोटी सी टीम के साथ अगली यात्रा पर रवाना होने से पहले उड़ान के सभी पहलुओं का ध्यान रखना उसका मुख्य काम है। “मैं प्रतिदिन 3 या 4 विमानों की देखभाल करता हूँ। जैसे ही कोई विमान आता है, मैं और टीम समग्र जांच करने के लिए उसके चारों ओर घूमते हैं। दिन के दौरान हमारे पास ऐसा करने के लिए केवल 25 मिनट होते हैं। रात में जब विमान पार्क होता है तब हम पूरी तरह से जांच करने में सक्षम होते हैं। एक विमान के लिए हमें दो से तीन घंटे का समय लगता है. इंजन ऑयल के स्तर की जांच करना, उड़ान पर लैंप, पक्षी के टकराने या अन्य घटनाओं के कारण विमान के फ्रेम को नुकसान, पैच और दबाव का पता लगाने के लिए पहियों की जांच करना उसके दैनिक काम का हिस्सा है। " उसने कहा। कहने की जरूरत नहीं है कि 24x7 सतर्क रहना उनके काम का हिस्सा है क्योंकि यात्रियों की जान उनके हाथों पर है।
उनके पिता एन. बेक एक सब इंस्पेक्टर हैं और मां फुलमनी बेक एक प्रधानाध्यापिका हैं। “मेरे स्कूल के कंप्यूटर मास्टर विकास कुमार ने हमें आईटी और एयरोनॉटिक्स को आगे बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन किया। उद्योग में प्रवेश करने से पहले मैंने भोपाल में एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग कॉलेज में 2.5 साल का कोर्स और मुंबई में एयर इंडिया में इंटर्नशिप की।
अन्य महिलाओं को उनकी सलाह: यदि आप कुछ करना चाहती हैं, तो बस आगे बढ़ें और उसे करें। चीज़ें अपनी जगह पर आ जाएंगी.