कर्नाटक

पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 27 फरवरी को किया जाएगा आयोजित

Rani Sahu
26 Feb 2022 10:41 AM GMT
पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 27 फरवरी को किया जाएगा आयोजित
x
शहर में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 27 फरवरी को आयोजित किया जाएगा

बेंगलूरु. शहर में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम 27 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। मॉप-अप ऑपरेशन दो मार्च तक चलेगा। बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि टीकाकरण के लिए शहर में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों की अनुमानित संख्या 10.8 लाख है।

पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से
उन्होंने बताया कहा कि 2011 के बाद से पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2014 में भारत को पोलियो मुक्त राष्ट्र घोषित किया था। लेकिन, पड़ोसी देशों में कुछ मामले सामने आए हैं।
उन्होंने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम बीबीएमपी के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 141 योजना इकाइयों के साथ पूरे शहर में लागू किया जाएगा। स्कूलों, पार्कों, मेट्रो स्टेशनों, धार्मिक स्थलों, बस स्टेशनों, बाजार क्षेत्रों, शॉपिंग मॉल और मलिन बस्तियों में विशेष मोबाइल और ट्रांजिट बूथ के अलावा, 198 वार्डों में 3,404 टीकाकरण बूथ स्थापित किए जाएंगे। बूथों में कार्यक्रम क्रियान्वयन, कवरेज और प्रबंधन की देखरेख और समन्वय के लिए सभी विभागों से नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों, रोटरी और लायंस क्लबों, अक्षय पात्र और कई अन्य गैर-सरकारी संगठनों के समर्थन से कुल 15,000 लोगों को इस अभियान में लगाया गया है। अपने निकटतम पल्स पोलियो बूथ का पता लगाने के लिए नागरिक 1533 पर कॉल कर सकते हैं।
विश्वविद्यालयों में ई-ऑफिस अनिवार्य : अश्वथ
बेंगलूरु. राज्य के सभी विश्वविद्यालय अब ई-ऑफिस सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही फाइलें ऑनलाइन जमा कर सकेंगे।
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सी. एन. अश्वथनारायण ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक मार्च के बाद भौतिक प्रारूप में आने वाली फाइलों को वापस भिजवा दें।
विश्वविद्यालयों को पहले निर्देश दिया गया था कि सभी फाइलें ई-ऑफिस के जरिए जमा कराएं। लेकिन, संज्ञान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालयों ने ऐसा करने के पूर्व निर्देश के बावजूद अभी भी ई-ऑफिस का उपयोग शुरू नहीं किया है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta