कर्नाटक

कर्नाटक 1.25 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की दिशा में काम करेगा: सीएम बोम्मई

Kunti Dhruw
20 Jun 2022 4:23 PM GMT
कर्नाटक 1.25 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की दिशा में काम करेगा: सीएम बोम्मई
x
भारत की विकास गाथा में एक बड़े हिस्से का योगदान करने का वादा करते हुए.

भारत की विकास गाथा में एक बड़े हिस्से का योगदान करने का वादा करते हुए, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार को कहा कि कर्नाटक 1.25 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में काम करेगा। बोम्मई ने कोम्मघट्टा कार्यक्रम में कहा, "भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। कर्नाटक को 1.25 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना हमारा सपना है।"

बोम्मई ने कहा कि जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया और जिनकी आधारशिला रखी गई, वे कर्नाटक के सकल घरेलू उत्पाद को दो प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद करेंगे। बोम्मई ने कहा, "उपनगरीय रेल परियोजना को कई वर्षों तक नजरअंदाज किया गया था। लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दे दी। यह बेंगलुरु के चार हिस्सों को जोड़ेगा।" राज्य में केंद्र सरकार के योगदान को सूचीबद्ध करते हुए बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक मोदी के विकास दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने मोदी की सराहना करते हुए कहा, "एक राजनेता की नजर अगले चुनाव पर होती है। लेकिन एक राजनेता की नजर अगली पीढ़ी पर होती है। यहां, हमारे पास जीवन भर का राजनेता है जो अगली पीढ़ी को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।"
'बसवराज सरकार को पूरा समर्थन'
पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार कर्नाटक के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी। उन्होंने कहा, "बसवराज के नेतृत्व में हमारे कर्नाटक को तेजी से आगे बढ़ने के लिए भारत सरकार कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए आपके साथ खड़ी है।" कम से कम दो मौकों पर, मोदी ने बोम्मई का उपनाम लिए बिना सीएम को बस बसवराज के रूप में संबोधित किया। मोदी ने कन्नड़ में अपने संबोधन की शुरुआत भीड़ से तालियों की गड़गड़ाहट के साथ की। उन्होंने कहा, "डबल इंजन सरकार ने आपको कर्नाटक में तेजी से विकास का आश्वासन दिया है।"
नेलामंगला-तुमकुरु खंड का उदाहरण देते हुए, जिसे छह लेन में अपग्रेड किया जा रहा है, मोदी ने कहा कि इससे यातायात घनत्व कम होगा और उद्योग-घने क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में मदद मिलेगी। मोदी ने दूर से बैयप्पनहल्ली (एसएमवीबी) में सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, "मुझे बताया गया है कि लोग इस स्टेशन पर ऐसे आते हैं जैसे सेल्फी लेने के लिए यह एक पर्यटन स्थल है। यह कर्नाटक का पहला और देश का तीसरा आधुनिक रेलवे स्टेशन है।"
नवीन के परिवार से मिले पीएम
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को युद्ध प्रभावित यूक्रेन के खार्किव में रूसी गोलाबारी के दौरान मारे गए एक मेडिकल छात्र नवीन ज्ञानगौदर के माता-पिता और भाई से मुलाकात की। नवीन के पिता शेखरगौड़ा, मां विजयलक्ष्मी और उनके भाई हर्ष ने कोम्मघट्टा में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के इतर प्रधानमंत्री से मुलाकात की। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद थे। नवीन हावेरी के चालगेरी के रहने वाले थे और बोम्मई परिवार को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta