कर्नाटक

कर्नाटक : स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पहनने के समर्थन में विरोध प्रदर्शन

Nidhi Singh
16 July 2022 3:12 PM GMT
कर्नाटक : स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पहनने के समर्थन में विरोध प्रदर्शन
x

दक्षिण कन्नड़ : कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई) के बैनर तले शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने के समर्थन में सैकड़ों महिलाओं ने शनिवार को दक्षिण कन्नड़ जिले के मंगलुरु शहर में विशाल रैली निकाली.

आंदोलनकारियों ने 'इंकलाब जिंदाबाद' और 'हिजाब हमारा अधिकार है' के नारे लगाए। स्किट के जरिए हिजाब के खिलाफ बोलने के लिए आंदोलनकारियों ने भाजपा विधायक रघुपति भट का उपहास उड़ाया।

उडुपी गर्ल्स प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की छह छात्राओं ने कर्नाटक में अपने हिजाब पहनने के अधिकार की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू किया।

सीएफआई की स्टेट कमेटी की सदस्य फातिमा उस्मान ने कहा कि हिजाब पर पाबंदियों के जरिए मुस्लिम छात्राओं को प्रताड़ित किया जा रहा है। छात्रों पर आरएसएस की विचारधारा लागू करने के विरोध में प्रदर्शन किया जा रहा है.

भारत का सर्वोच्च न्यायालय आने वाले सप्ताह में हिजाब के मुद्दे को उठाने की संभावना है। याचिकाकर्ताओं ने कर्नाटक उच्च न्यायालय की विशेष पीठ के आदेश के खिलाफ अपील की है, जिसने कक्षाओं में हिजाब पहनने के अपने आदेश की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

विशेष पीठ ने यह भी कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम की अनिवार्य प्रथा नहीं है। कर्नाटक सरकार ने कक्षाओं में किसी भी धार्मिक प्रतीक पर प्रतिबंध लगा दिया है और कॉलेज प्रशासन को नियम बनाने का अधिकार दिया है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta