कर्नाटक

Renuka Sahu
12 Sep 2023 6:27 AM GMT
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन टर्मिनलों से बाहर निकलने वाले यात्रियों को यह देखकर घबराहट हुई कि वे टैक्सी किराए पर नहीं ले सकते, और उन्हें बीएमटीसी के वायु वज्र बेड़े पर निर्भर रहना होगा। निजी परिवहन संघों द्वारा बुलाए गए बंद के कारण सड़कों से कैब नदारद रहीं।

अपने श्रेय के लिए, बीएमटीसी ने यात्रियों को आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए शहर से 55 अतिरिक्त यात्राएं चलाकर एक सराहनीय काम किया। यात्री, विशेष रूप से आधिकारिक यात्राओं से लौट रहे यात्री, इस बात से हैरान थे कि हवाईअड्डे तक पहुंचने का आश्वासन देने के बावजूद, उनकी नियमित कैब आने में विफल रही।
जब इस रिपोर्टर ने टी2 का दौरा किया, तो बस अड्डे पर भीड़ उमड़ रही थी। “हम 40 से अधिक यात्रियों को अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन असाधारण परिस्थितियों के कारण, हमने आज प्रत्येक बस में कई और यात्रियों को चढ़ने की अनुमति दी है। भारी मांग थी, ”एक बस कंडक्टर ने कहा। टर्मिनल से प्रस्थान करने वाली प्रत्येक बस दोपहर 1.30 बजे तक अपनी गति से चल रही थी।
बीएमटीसी के एक शीर्ष अधिकारी ने टीएनआईई को बताया, “औसतन, हम हवाई अड्डे तक या वहां से 980 एकतरफ़ा यात्राएं करते हैं और 12,000 यात्रियों को परिवहन करते हैं। सोमवार को, हमने अतिरिक्त 55 यात्राएँ कीं, और अतिरिक्त 3,000 यात्रियों को पहुँचाया।
सोमवार को विरोध प्रदर्शन के कारण रेलवे स्टेशन पर कोई निजी परिवहन नहीं होने से रेल यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
हवाईअड्डा संचालक बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के दो कर्मचारी बीएमटीसी के कुछ कर्मचारियों के साथ यात्रा दृश्य की निगरानी के लिए मौके पर थे। “कभी-कभी, एक घंटे के भीतर चार या पाँच उड़ानें आ जाती हैं। हालाँकि, भीड़ तुरंत तितर-बितर हो गई, ”एक अधिकारी ने कहा। भीड़ के आधार पर यात्रियों को लेने के लिए टी1 से बसें टी2 या इसके विपरीत भेजी गईं। एक एमएनसी कंपनी के उपाध्यक्ष एस जयवेलु ने कहा, ''मैं मुंबई से विस्तारा की उड़ान से आया हूं। उम्मीद थी कि मेरी कंपनी की कैब मुझे घर ले जाएगी लेकिन आखिरी समय में वह पीछे हट गई। मैं अब इंतज़ार कर रहा हूँ कि कोई दोस्त मुझे उठा ले।'' अवनीश आर, एक बैंकर, कोरमंगला जाने की प्रतीक्षा कर रहे थे।
“मैंने जो कैब बुक की थी वह आश्वासन देता रहा कि वह पहुंच जाएगा लेकिन वह नहीं आया। मैं अब कोरमंगला के लिए बस का इंतजार कर रहा हूं, ”उन्होंने कहा। महेश डी, जो दोपहर 3 बजे के आसपास हैदराबाद से उतरे थे, ने कैब लेना पसंद किया और शाम 6:30 बजे तक इंतजार करने के लिए तैयार थे। उन्होंने कहा, "मेरे दोस्त ने काम के बाद आकर मुझे लेने का वादा किया है।"
पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले ने शेयर की सेल्फी
केम्पेगौड़ा से वायु वज्र में उनकी यात्रा के बारे में
सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा। तस्वीर पोस्ट की गई
'X' पर क्रिकेटर द्वारा.
एचआर पेशेवर आस्था जैसे लोगों के लिए, यह हमेशा की तरह बस थी। “मैं हमेशा हवाई अड्डे से वायु वज्र का उपयोग करता हूं। आज मेरे लिए यह कुछ अलग नहीं है,” उसने कहा।
अनिल कुंबले ने बीएमटीसी ली, बैठने से किया इनकार
बेंगलुरु: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच अनिल कुंबले ने भी एयरपोर्ट से BMTC वायु वज्र लिया. क्रिकेटर ने सोशल मीडिया एक्स पर बीएमटीसी बस में यात्रा करते हुए एक तस्वीर पोस्ट की जो वायरल हो गई। बस कंडक्टर रमेश नागन्ना ने कहा, “चूंकि परिवहन का कोई निजी साधन नहीं था, हमारी बस भरी हुई थी और कुंबले के पास सीट नहीं थी। अन्य यात्रियों और मैंने उसे सीट देने की कोशिश की, लेकिन उसने खड़े होकर यात्रा करना चुना। पूरी यात्रा के दौरान, वह एक सामान्य यात्री की तरह साथी यात्रियों के साथ बातचीत कर रहे थे और हमें ऐसा महसूस नहीं हुआ कि हमारे साथ कोई सेलिब्रिटी यात्रा कर रहा है।'' कुंबले सुबह करीब 11 बजे हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 से बस में चढ़े और जयनगर में उतरे।
परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने अपने एक्स हैंडल पर तस्वीर साझा की और कहा, “आइए हम सभी उनके नेतृत्व का पालन करें और एक हरित और अधिक टिकाऊ शहर के लिए सार्वजनिक परिवहन का समर्थन करें। बीएमटीसी सुरक्षित, आरामदायक और किफायती यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।''
बेंगलुरु बंद की समयसीमा
11 जून: राज्य सरकार ने शक्ति योजना शुरू की, जो महिलाओं को मुफ्त यात्रा की पेशकश करती है
16 जुलाई: फेडरेशन ऑफ कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का गठन 32 संबद्ध निजी बस, कैब और ऑटोरिक्शा यूनियनों के साथ किया गया; 30 मांगों का ज्ञापन सौंपा गया
20 जुलाई: फेडरेशन ने 27 जुलाई को बेंगलुरु बंद का आह्वान किया, दावा किया कि सरकार ने उनकी मांगों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है
24 जुलाई: फेडरेशन के प्रतिनिधियों के साथ पहली बैठक में रेड्डी ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर ध्यान दिया जाएगा
31 जुलाई: दूसरी बैठक में, रेड्डी ने कहा कि शक्ति योजना के तहत निजी बस ऑपरेटरों को प्रतिपूर्ति सहित प्रमुख मांगों के वित्तीय निहितार्थ हैं और इस पर सीएम के साथ चर्चा करनी होगी।
21 अगस्त: फेडरेशन ने सीएम के साथ बैठक का बहिष्कार किया, कहा कि परिवहन विभाग ने जानबूझकर संबद्ध सदस्यों के नाम हटा दिए
1 सितंबर: फेडरेशन ने 11 सितंबर को बेंगलुरु बंद का आह्वान किया, कहा कि सरकार ने उनकी मांग पूरी नहीं की है