कर्नाटक

बेंगलुरू हवाईअड्डे के टर्मिनल 2 का परिचालन शुरू: पहली उड़ान के पहले यात्री ने अपना अनुभव साझा किया

Tulsi Rao
16 Jan 2023 3:32 AM GMT
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। देश के उड्डयन इतिहास में इतिहास का एक टुकड़ा रविवार सुबह 8.50 बजे दर्ज किया गया, जब स्टार एयर द्वारा संचालित बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 से पहली उड़ान कालाबुरागी के लिए रवाना हुई। केआईए में उतरने वाली पहली उड़ान भी इसी एयरलाइन द्वारा वापसी चरण में थी।

एक डोलू कुनिथा प्रदर्शन, एक केक काटने की रस्म, मजेदार कार्यक्रम और टी2 परिसर के अंदर पारंपरिक दीपक की रोशनी ने इसके वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत की। उन्होंने S5-117 के टेक-ऑफ में भी 5 मिनट की देरी की।

टर्मिनल के अंदर चलने वाले और साथ ही स्टार एयर के एम्ब्रेयर-145, 50-सीट वाले, पर सवार होने वाले पहले यात्री विमानन उत्साही गौतम मुसिनीपल्ली थे। यूएस में सैन जोस में जेपी मॉर्गन के इस वरिष्ठ डेवलपर को खुशी है कि उनकी भारत यात्रा नए टर्मिनल से पहली उड़ान के साथ हुई। वह उड़ान (S5-188) के वापसी चरण से वापस बेंगलुरू भी आए।

मुसिनीपल्ली निर्धारित यात्रा से तीन घंटे पहले सुबह 5.40 बजे हवाईअड्डे पर पहुंचे। "मैं टर्मिनल वन के प्रवेश द्वार पर पहुँच गया। अब तक मुझे लगता है कि कोई टैक्सी चालक नए टर्मिनल तक पहुंचने के बारे में परिचित नहीं है। यात्रियों को टी2 तक ले जाने के लिए वहां एक निःशुल्क शटल सेवा की प्रतीक्षा की जा रही थी। मैं वस्तुतः बस में चढ़ने वाला पहला व्यक्ति भी था! यहां तक कि इस बस का ड्राइवर भी नए टर्मिनल तक पहुंचने के लिए सड़क को लेकर भ्रमित हो गया और उसने गलती के लिए माफी मांगी।

अच्छी तरह से यात्रा करने वाले तकनीकी विशेषज्ञ को शानदार टर्मिनल द्वारा बोल्ड किया गया था। "यह बहुत अच्छा है। मैं इसे टोक्यो के ओसाका हवाई अड्डे और न्यूयॉर्क हवाई अड्डे से बेहतर आंकता हूँ। मेरे रेटिना (चेहरे की पहचान तकनीक) का उपयोग करके मेरी प्रविष्टि सुचारू थी और जाँच बहुत तेज़ थी, "उन्होंने कहा। मुसिनीपल्ली ने कहा कि बहुत सारे काउंटर खुले थे और बहुत कम यात्री थे और एक व्यक्ति को बोर्डिंग पास प्राप्त करने में सिर्फ दो मिनट का समय लगा। "अधिकांश भोजन या अन्य शॉपिंग आउटलेट्स को अभी लॉन्च किया जाना बाकी है। हमें मानार्थ नाश्ता दिया गया, हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा एक सुंदर रेशमी शॉल और होटल ताज द्वारा मिठाइयाँ, इन सभी ने हमें वास्तव में विशेष महसूस कराया। जैसा कि मैं पहला यात्री था, मुझे दूसरों के साथ दीया जलाने की अनुमति दी गई थी," वह याद करते हैं।

उड्डयन उत्साही ने उड़ान, 1A की पहली विंडो सीट पर कब्जा कर लिया। "मेरे टिकट की कीमत 3,500 रुपये है और मैंने आगे की पंक्ति की सीटों के लिए 900 रुपये अतिरिक्त दिए हैं। मैंने पांच दिन पहले अपना टिकट बुक किया था। मेरी वापसी की टिकट हालांकि आखिरी मिनट में बन गई थी और इसलिए मैंने 6,000 रुपये और 900 रुपये का भुगतान किया।'

नाश्ते के लिए ली जाने वाली कीमत के साथ उसे बंद कर दिया गया। उन्होंने कहा, "मैंने अपनी आगे की यात्रा के दौरान एक कप कॉफी के लिए 100 रुपये और एक प्लेट उपमा के लिए 150 रुपये और वापसी यात्रा के दौरान एक पोहा प्लेट के लिए 150 रुपये का भुगतान किया।"

उन्होंने इससे पहले बेंगलुरू से दुबई के लिए एमिरेट्स ए380 के पहले लॉन्च के साथ-साथ निप्पॉन एयरलाइंस द्वारा टोक्यो के लिए केआईए से प्री-कोविड समय में चलाई गई पहली उड़ान पर यात्रा की थी।

यह रात 9.50 बजे कालाबुरागी पहुंचा। आधे घंटे बाद जब कालाबुरागी से उड़ान भरी, तो पूर्व मंत्री और अफजलपुर के विधायक मलिकय्या वी गुट्टेदार, उनकी पत्नी वनिता एम और भाई संतोष गुट्टेदार सवार थे। "मुझे बेंगलुरु में कुछ काम था और इसलिए कालाबुरगी से नए टर्मिनल तक पहली उड़ान से यात्रा करने का फैसला किया। मुझे T2 उत्कृष्ट लगा। हमें वहां के कर्मचारियों द्वारा बहुत अच्छी तरह से निर्देशित किया गया था, "विधायक ने टीएनआईई को बताया। "मैं अक्सर बेंगलुरु जाता हूं और टर्मिनल वन को बहुत भीड़ और अनुशासनहीन पाता हूं। नया अच्छा और साफ है। देखते हैं कि भीड़ बढ़ने के बाद क्या इसे अच्छी तरह से बनाए रखा जा सकता है, "उन्होंने कहा।