कर्नाटक

3 अफ्रीकियों ने किडनी देने के लिए बेंगलुरू के अस्पताल के नाम का किया इस्तेमाल, गिरफ्तार

Kunti Dhruw
26 April 2022 11:49 AM GMT
3 अफ्रीकियों ने किडनी देने के लिए बेंगलुरू के अस्पताल के नाम का किया इस्तेमाल, गिरफ्तार
x
तीन अफ्रीकी, जिन्होंने जीवन रक्षक किडनी प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे.

बेंगलुरू: तीन अफ्रीकी, जिन्होंने जीवन रक्षक किडनी प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे. रोगियों और अपनी किडनी बेचने के इच्छुक दाताओं से कथित तौर पर धन एकत्र किया, हिरासत में आ गए। मिरेकल उर्फ ​​मिमी और मैथ्यू इनोसेंट उर्फ ​​पॉल दोनों नाइजीरिया से, और घाना से सोवा कॉलिन्स एनआईआई ने एक लोकप्रिय शहर के अस्पताल के नाम से एक वेबसाइट बनाई और कथित तौर पर कई लोगों को धोखा दिया। वे छात्र वीजा पर बेंगलुरु आए थे। वे पूर्वी बेंगलुरु में एचबीआर लेआउट और हेगड़े नगर के निवासी हैं।

सागर अस्पताल के चिकित्सा निदेशक महेंद्र कुमार द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद धोखाधड़ी का खुलासा हुआ। उसने पुलिस को एक फर्जी वेबसाइट www.sagarhospitals.site के बारे में सचेत किया, जिसमें अस्पताल के नाम से किडनी खरीदने और बेचने की पेशकश की गई थी। आरोपियों ने ऑनलाइन विज्ञापन जारी कर कहा कि वे 4 करोड़ रुपये में एक किडनी का इंतजाम करेंगे।
प्राप्तकर्ता को पंजीकरण शुल्क के साथ उन्हें 2 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करना होगा। अगर कोई पैसे के लिए उनके अंगों की पेशकश करने के लिए उनसे संपर्क करता था, तो आरोपी पंजीकरण और प्रसंस्करण शुल्क मांगते थे। पुलिस ने कहा कि एक बार राशि का ऑनलाइन भुगतान करने के बाद, वे रडार से बाहर हो जाएंगे। उनके काम करने का ढंग वही था जो प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे थे।
शिकायत के आधार पर, पुलिस ने डोमेन पंजीकरण को नियंत्रित करने वाली कंपनी से संपर्क किया और आरोपी के कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) एकत्र करने में भी कामयाब रही। उन्हें अमृतल्ली से हिरासत में लिया गया। पुलिस ने कहा कि आरोपी कभी किसी से नहीं मिला और सभी सौदे ऑनलाइन किए गए। पुलिस ने इनके पास से एक लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व) जोशी श्रीनाथ महादेव ने जनता से अनुरोध किया कि यदि संदिग्धों के पैसे खो गए हैं तो वे पुलिस से संपर्क करें।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta