झारखंड

डायन होने का आरोप लगाकर गांव से बाहर किया महिला को, रिपोर्ट दर्ज

Shantanu Roy
6 Dec 2021 7:00 AM GMT
डायन होने का आरोप लगाकर गांव से बाहर किया महिला को, रिपोर्ट दर्ज
x
अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब झारखंड में डायन प्रथा के खिलाफ लड़ने के लिए छुटनी देवी को पद्मश्री से नवाजा गया. वहीं दूसरी तरफ जरमुंडी थाना में एक शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है.

जनता से रिश्ता। अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब झारखंड में डायन प्रथा के खिलाफ लड़ने के लिए छुटनी देवी को पद्मश्री से नवाजा गया. वहीं दूसरी तरफ जरमुंडी थाना में एक शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक महिला को डायन बताकर मैला पिलाने का मामला सामने आया है. महिला की शिकायत पर पुलिस ने मामला तो दर्ज कर लिया है लेकिन अबतक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है.

झारखंड में डायन प्रथा आज भी एक समस्या है. यहां अक्सर दबंग किसी को डायन बताकर प्रताड़ित करते हैं. ताजा मामला जरमुंडी थाना का है जहां एक 58 साल की महिला का ना सिर्फ शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न किया गया बल्कि उसे मैला पिला कर घर और गांव से बाहर निकाल दिया गया. महिला का आरोप है कि गांव के ही 9 दबंगो ने पहले उससे मारपीट की और फिर मैला पिलाया और गांव से भगा दिया. महिला का आरोप है कि अब भी उसे गांव में घुसने नही दिया जा रहा है.
इस घटना के बाद पीड़ित और उसके परिवार अपने ऊपर हो रहे अत्याचार को लेकर जरमुंडी थाना पहुंचे और लिखित शिकायत दर्ज करवाई. जरमुंडी थाना पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए डायन प्रथा प्रतिषेध अधिनियम के तहत केस दर्ज लिया है और जांच में जुट गई है. हालांकि इस मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है. पुलिस का कहना है कि वे मामले की जांच के बाद ही कुछ कह पाएंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta