झारखंड

लाखों की नकदी सहित BMW और Thar जैसी लग्जरी गाड़ियां के साथ तीन नक्सली गिरफ्तार

Kunti Dhruw
8 Jan 2022 6:46 PM GMT
लाखों की नकदी सहित BMW और Thar जैसी लग्जरी गाड़ियां के साथ  तीन नक्सली गिरफ्तार
x
झारखंड की धुर्वा पुलिस ने तीन PLFI नक्सलियों को गिरफ्तार किया है.

झारखंड की धुर्वा पुलिस ने तीन PLFI नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से बीएमडब्ल्यू और थार जैसी शानदार कारें बरामद हुई हैं. नक्सलियों के पास से एक पंजाब नंबर की thar जीप और UP नंबर प्लेट की लगभग 50 लाख कीमत की BMW कार बरामद की गई है. पुलिस ने पीएलएफआई संगठन से जुड़े इन तीन नक्सलियों को रिंग रोड स्थित एक होटल से गिरफ्तार किया.

पूछताछ के बाद खुलासा हुआ है कि नक्सलियों के पास से बरामद लग्जरी गाड़ियों से गोला-बारूद और अन्य सामान पहुंचाया जा रहा था. शहरी इलाकों में बीएमडब्ल्यू जैसी कार से वसूली भी की जा रही है. पीएलएफआई नक्सलियों के पास दर्जनों महंगी गाड़ियां हैं. इन्हीं गाड़ियों से वे लेवी की वसूली करते हैं. रांची के सीनियर एसपी सुरेंद्र झा को सूचना मिली थी कि कुछ नक्सली धुर्वा इलाके में हैं. सूचना के आधार पर छापेमारी की गई.
इस छापेमारी में तीन उग्रवादी गिरफ्तार किए गए. गिरफ्तार उग्रवादियों में धुर्वा के अमीरचंद कुमार, खूंटी के आर्या कुमार सिंह और उज्ज्वल कुमार साहू उर्फ लिपु शामिल हैं. वहीं इस गिरोह को दैनिक सामान पहुंचाने वाले तीन अपराधी भाग निकले. पुलिस ने इनसे पूछताछ की तो गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि वे पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के लिए काम करते हैं.
धुर्वा थानेदार प्रवीण कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया. गठित टीम ने रिंग रोड स्थित होटल में छापेमारी की और उग्रवादी आर्या और उज्ज्वल को गिरफ्तार किया. इन दोनों की निशानदेही पर पुलिस ने उसी होटल में सिम कार्ड लेने पहुंचे अमीरचंद को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में गिरफ्तार नक्सलियों ने संगठन के कई साथियों के नामों का खुलासा किया है.
गिरफ्तार नक्सलियों ने पूछताछ में किया यह खुलासा
पीएलएफआई उग्रवादियों ने पूछताछ में बताया कि दैनिक जीवन में काम आने वाले सामान, गोला-बारूद और हथियार सप्लाई करने के लिए अलग से एक गिरोह तैयार किया गया है. ये कंसाइनमेंट को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए महंगे वाहनों का प्रयोग करते हैं. निवेश कुमार, धुव्र सिंह और शुभम कुमार इसी गिरोह में शामिल हैं. इस गिरोह के लोगों का संपर्क पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप से है, लेकिन गिरोह के तीनों सदस्य मौके से भाग गए.
एसएसपी की ओर से गठित क्यूआरटी उग्रवादियों का पीछा खूंटी से कर रही थी. जब उग्रवादी रिंग रोड स्थित एक होटल में रुके, तब अन्य पुलिसकर्मियों को इसकी सूचना दी गई. इसके बाद घेराबंदी कर पुलिस ने नक्सलियों को गिरफ्तार किया.
साढ़े तीन लाख रुपये की नकदी सहित यह सामान किया गया बरामद
उग्रवादी लेवी की रकम वसूलने के बाद दैनिक सामान लेकर खूंटी की ओर जाने की तैयारी में थे. पुलिस ने होटल में छापेमारी की तो उग्रवादियों के पास से साढ़े तीन लाख रुपये नकद, पांच सिम कार्ड, 70 पीस पीएलएफआई का पर्चा, नक्सलियों के उपयोग में लाया जाने वाला 15 पोर्टेबल टेंट, जंगल में उपयोग में लाए जाने वाले सात सिल्पिंग बैग, स्कूटी, मोबाइल फोन आदि चीजें बरामद की गई हैं. पुलिस ने गाड़ियां जब्त कर धुर्वा थाने में रखवा दी हैं. पुलिस मामले में तफ्तीश कर रही है. बताया जा रहा है कि गिरफ्तार नक्सली से कई अहम सुराग पुलिस को मिल सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta