झारखंड

सोने के भाव में 10 रुपये की बढ़ोतरी तो वहीं चांदी की कीमत में कोई बदलाव नहीं

Shantanu Roy
6 Dec 2021 6:34 AM GMT
सोने के भाव में 10 रुपये की बढ़ोतरी तो वहीं चांदी की कीमत में कोई बदलाव नहीं
x
झारखंड में रविवार को सोने चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव नहीं हुआ था. लेकिन सोमवार को सोने के भाव में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि, चांदी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

जनता से रिश्ता। झारखंड में रविवार को सोने चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव नहीं हुआ था. लेकिन सोमवार को सोने के भाव में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. हालांकि, चांदी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

झारखंड में आज सोने का दाम
आज झारखंड में सोने और चांदी के दाम की बात करें तो 24 कैरेट और 22 कैरेट सोने के दाम अलग-अलग हैं. दोनों की कीमतों में 10-10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इससे झारखंड में 24 कैरेट सोने का दाम 49,560 रुपये प्रति 10 ग्राम और 22 कैरेट सोने का दाम 46,860 रुपये प्रति 10 ग्राम बिक रहा है. इसके साथ ही झारखंड में आज चांदी की कीमत Silver Price Today में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे चांदी 61 हजार 600 रुपये प्रति किलो बिक रही है.
मोबाइल एप से करें सोने की शुद्धता की पहचान
अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं और बाजार में मिलने वाला सोना कितना शुद्ध है. इसको लेकर कोई संशय है तो आप इसे चेक कर सकते हैं. इसके लिए सरकार की ओर से एक मोबाइल एप बनाया गया है , जिसका नाम BIS Care app है. इस एप के माध्यम से ग्राहक ना केवल सोने Gold की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. बल्कि इस ऐप के जरिए शिकायत कर सकते हैं.
मिस्ड कॉल से मिलेगी जानकारी
22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं. मिस्ड कॉल करने के कुछ ही देर बाद एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें रेट्स की जानकारी रहेगी. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co पर देख सकते हैं.
हॉलमार्क है शुद्धता की गारंटी
गहने खरीदते समय Quality of Gold हॉलमार्क का ध्यान जरूर रखें. इससे आप ठगी से बच सकते हैं. हॉलमार्किंग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है, वह उतने ही कैरेट का है. हॉलमार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम Bureau of Indian Standards Act के तहत होती है. इसलिए इसमें ठगी की संभावना नहीं के बराबर होती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta