झारखंड

मुख्यमंत्री सोरेन ने लिया बड़ा फैसला, स्कूल-कॉलेज समेत कई जगहों पर पाबंदियां

Kunti Dhruw
3 Jan 2022 3:33 PM GMT
मुख्यमंत्री सोरेन ने लिया बड़ा फैसला, स्कूल-कॉलेज समेत कई जगहों पर पाबंदियां
x
कोरोना वायरस का खतरा

कोरोना वायरस(Coronavirus)के बढ़ते खतरे को देखते हुए झारखंड(Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन(CM Hemant Soren) ने सोमवार को बैठक ली. इसमें सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी अनिवार्य स्वास्थ्य सेवाओं को प्राथमिकता के साथ दुरुस्त करें. सीएम ने कहा कि स्थिति को मद्देनजर रखते हुए राज्य के सभी जिलों को अलर्ट मोड में रखा जाए.

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोरोना जांच की संख्या हर हाल में बढ़ाई जाए. सभी कोविड केयर अस्पतालों में ऑक्सीजनयुक्त बेड, आईसीयू बेड, नॉर्मल बेड, अनिवार्य दवा व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखें. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी भीड़ वाले क्षेत्रों में कोविड-19 अनुकूल व्यवहारों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाएं.
जानिए नए नियम
सभी पार्क, स्विमिंग पूल, जिम, चिड़ियाघर, पर्यटन स्थल, खेल स्टेडियम 15 जनवरी 2022 तक पूर्णत: बंद रहेंगे.
स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट 15 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे, लेकिन इन संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ प्रशासनिक कार्य होंगे.
आगामी 15 जनवरी 2022 तक सिनेमाहॉल, रेस्टोरेंट, बार और शॉपिंग मॉल 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे.
रेस्टोरेंट, बार और दवा दुकानें अपने नॉर्मल समय पर बंद होंगे, बाकी सभी दुकानें रात 8 बजे तक ही खुली रहेंगी.
आउटडोर आयोजन में अधिकतम 100 लोग शामिल हो सकेंगे.
इनडोर आयोजनों में कुल क्षमता का 50 फीसदी या 100 दोनों में से जो कम हो, क्षमता के साथ आयोजन हो सकेंगे.
सरकारी और निजी संस्थानों के कार्यालय 50 फीसदी क्षमता के साथ खुले रहेंगे. बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर बैन रहेगा.
एक्टिव केस की संख्या 4000 से ज्यादा
गौरतलब है कि झारखंड में कोरोना की रफ्तार बेकाबू होती जा रही है. नए साल के दूसरे दिन यानी रविवार को कोरोना के 1057 केस सामने आए हैं. शनिवार को जहां 1007 संक्रमित मरीज मिले थे, वहीं रविवार को राज्य में 1057 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. सबसे ज्यादा 413 केस रांची से सामने आए हैं. राज्य में एक्टिव केस की संख्या 4000 से ज्यादा हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, रांची जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं.
15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू
राज्य में 15 से 18 साल के 23.98 लाख बच्चों का वैक्सीनेशन 3 जनवरी यानी आज से शुरू हो गया है. बच्चों को कोवैक्सीन (Covaxin) का टीका दिया जा रहा है. रांची के मारवाड़ी स्कूल समेत अन्य केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान (Corona Vaccination) चलाया जा रहा है. इस अभियान को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी उपायुक्तों को आदेश जारी किया है. कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कोविन एप से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta