झारखंड

अनाज की कालाबाजारी का मामला, 400 बोरा सरकारी गेहूं जब्त

Gulabi Jagat
17 May 2022 5:31 AM GMT
अनाज की कालाबाजारी का मामला, 400 बोरा सरकारी गेहूं जब्त
x
400 बोरा सरकारी गेहूं जब्त
हजारीबागः गरीबों के बीच बंटने वाला सरकारी गेहूं की कालाबाजारी का एक बड़ा मामला प्रकाश में आया है. प्रशासन ने गरीबों के अनाज पर डाका डालने वाले 2 लोगों को हिरासत में लिया है. साथ ही साथ चार सौ बोरा गेहूं भी जब्त किया गया है.
हजारीबाग में प्रशासन ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो गरीबों के अनाज की कालाबाजारी किया करता था. प्रशासन ने गरीबों के अनाज पर डाका डालने वालों के खिलाफ ऑपरेशन चलाकर 50-50 किलोग्राम के 400 बोरे एक 10 चक्का ट्रक से बरामद किया है. प्रशासन ने बताया कि स्टेट फूड कॉर्पोरेशन के ऑफिस के सामने सड़क की दूसरी ओर एक घर में गेहूं भरा बोरा रखा जा रहा था. गेहूं का बाजार मूल्य लगभग 6 लाख रुपए आंका जा रहा है.देखें पूरी खबरइस धंधे में संलिप्त व्यक्ति के साहस का अंदाजा इस बात पर लगाया जा सकता है कि झारखंड राज्य खाद्य निगम के हजारीबाग मटवारी स्थित कार्यालय के ठीक सामने 10 चक्का ट्रक लगाकर दिनदहाड़े ट्रक से गेहूं उतार कर सड़क किनारे दूसरे घर में भंडारण किया जा रहा था. इस मामले को लेकर किसी भी पदाधिकारी ने अब तक बयान नहीं दिया है. लेकिन जो जानकारी प्राप्त हो रही है इसके अनुसार जिला की उपायुक्त नैंसी सहाय को मिली सूचना के आधार पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरविंद कुमार, डीएसओ केके झा तथा थाना की पुलिस अनलोड किए जा रहे स्थल पर पहुंची.


गेहूं से भरा ट्रकडीएस‌ओ ने जब आम नागरिक के रूप में उतारे जा रहे गेंहू के बाबत जानकारी लेनी चाही तो उल्टा उन्हीं पर धौंस जमाने की कोशिश की गयी. फिर जब उन्होंने अपना परिचय डीएस‌ओ हजारीबाग के रूप में दिया तब यह कहकर टालने का प्रयास किया कि नया नया आटा मिल खोला है और उसी के लिए गेंहू की पहली खेप मंगाई गई है. आटा मिल के लिए मटवारी में अपने परिचित के घर पर गेहूं का भंडारण करने की बात कही. जैसा कि ट्रक से गेंहू उतरवाने वाले स्थानीय सुरेश कालोनी निवासी निखिल कुमार, सरोज, मनोज कुमार सरोज द्वारा प्रशासन के समक्ष बताया गया कि गेंहू नवादा, बिहार से मंगाया गया है. जिसका चालान भी दिखाया गया जो 13 म‌ई का कटा हुआ है.

गेहूं के बोरे में सरकारी मुहरप्रथम द्रष्टया यह मामला सरकारी अनाज की हेराफेरी एवं धोखाधड़ी का प्रतीत होता है. क‌ई बिन्दुओं पर जांच की जा रही है. फिलहाल गेंहू को जब्त कर राज्य खाद्य निगम के बाजार समिति प्रांगण में स्थित गोदाम में रखवाया जा रहा है. इस मामले में सुरेश कालोनी निवासी मनोज कुमार सरोज एवं निखिल कुमार सरोज को हिरासत में लिया गया है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta