झारखंड

रांची में BJP की विश्वास रैली : राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- सिर्फ बीजेपी ने किया आदिवासियों के लिए काम

Rani Sahu
5 Jun 2022 11:59 AM GMT
रांची में BJP की विश्वास रैली : राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- सिर्फ बीजेपी ने किया आदिवासियों के लिए काम
x
भारतीय जनता पार्टी की ओर से आज रांची के मोरहाबादी मैदान में धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा विश्वास रैली का आयोजन किया जा रहा है

रांची: भारतीय जनता पार्टी की ओर से आज रांची के मोरहाबादी मैदान में धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा विश्वास रैली का आयोजन किया जा रहा है. इस रैली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए हैं. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आदिवासियों की सबसे बड़ी हितैषी भारतीय जनता पार्टी है. यहां बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आदिवासियों ने सबसे पहले आजादी का आंदोलन किया. रैली में नड्डा ने कहा कि सिर्फ बीजेपी ने ही आदिवासियों के लिए काम किया है.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जनसंघ के समय से ही पार्टी ने आदिवासियों की चिंता की है. भाजपा में करिया मुंडा से लेकर समीर उरांव तक जनजातीय नेताओं की श्रृंखला है. लेकिन आज जो राजनीतिक दल आदिवासियों के नाम पर राजनीति करते हैं उन्होंने सिर्फ आदिवासियों को लूटने का काम किया है.
जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासियों के मान सम्मान बढ़ाने के लिए भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया पर लंबे दिनों तक सत्ता में रहीं कांग्रेस को इसकी याद नहीं आयी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार जनजातीय समाज के गौरव गाथा को अगली पीढ़ी के लिए संरक्षित रखने के लिए देश मे 10 संग्रहालय का निर्माण करा रही है, बिरसा मुंडा यात्रा ओडिशा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात और झारखंड में निकाला जाएगा.
जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में आदिवासियों का मान सम्मान बढ़ा है. आज मोदी मंत्रिमंडल में 08 जनजातीय समुदाय से हैं, 36 सांसद, 08 राज्यसभा में जनजातीय सांसद,190 एमएलए, 02 राज्यपाल और एक उपमुख्यमंत्री आदिवासी समुदाय से हैं. ये आकंड़े बताते हैं कि सिर्फ ही आदिवासियों का सम्मान करती है.
झारखंड भाजपा की ओर से आयोजित रैली में 50 हजार लोगों के शामिल होने का दावा किया गया. रैली को लेकर कार्यकर्ताओं और लोगों का हुजूम मैदान में उमड़ा. रैली स्थल के बाहर झारखंड की संस्कृति की झलक देखने को मिली. तीर धनुष और पारंपरिक लिबास में पहुंचे कार्यकर्ताओं ने मैदान में अपना हुनर दिखाया.
जेपी नड्डा हुए शामिल: रैली में शामिल होने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रांची पहुंचे. बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद वे पहली बार रांची आए हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के आगमन को लेकर नेताओं और कार्यकर्ताओं में उत्साह है. रैली में शामिल होने वालों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी भाजपा विधायकों को खास जिम्मेवारी दी गयी थी. रैली में भाग लेने आने वालों के लिए रैली स्थल के पश्चिम की ओर भाजपा विधायकों की ओर से स्टॉल लगाया गया जहां आगंतुकों के लिए भोजन पानी की व्यवस्था की गयी. आज की विश्वास रैली में बाबूलाल मरांडी,दीपक प्रकाश,आदित्य साहू सहित लगभग सभी विधायक, पूर्व विधायक पार्टी संगठन के लोग शामिल रहे.
क्या है राजनीतिक मायने: भारतीय जनता पार्टी लगातार जनजातीय समाज में अपनी पैठ बनाने की कोशिश करती रही है परंतु वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजे बताते हैं कि राज्य की ज्यादातर जनजातीय सीटों पर अच्छा वोट पाकर भी वह पराजित हो गयी. ऐसे में राज्य की विधानसभा की ST रिजर्व 28 सीटों पर जनाधार को और बढ़ाना और उसका राजनीतिक लाभ लेना भाजपा का मुख्य लक्ष्य है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta