झारखंड

मनरेगा में महिलाओं की भागीदारी ‍‍व पलायन पर रोक, मनरेगा आयुक्त ने जारी किया ये निर्देश

Kunti
25 Nov 2021 10:35 AM GMT
मनरेगा में महिलाओं की भागीदारी ‍‍व पलायन पर रोक, मनरेगा आयुक्त ने जारी किया ये निर्देश
x
झारखंड की मनरेगा आयुक्त (mgnrega commissioner) राजेश्वरी बी ने मनरेगा के कार्यों में 50 फीसदी महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

Jharkhand: झारखंड की मनरेगा आयुक्त (mgnrega commissioner) राजेश्वरी बी ने मनरेगा के कार्यों में 50 फीसदी महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. उन्होंने महिला मेट का निबंधन कराने को भी कहा है. गांव से पलायन न हो, इसे सुनिश्चित करने को कहा है. वे मनरेगा और रुर्बन मिशन के कार्यों की समीक्षा के क्रम में सभी उपविकास आयुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बुधवार को बैठक कर रही थीं.

समीक्षा बैठक के दौरान झारखंड की मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने मनरेगा कार्यों की धीमी गति पर नाराजगी जतायी. उन्होंने समीक्षा के दौरान अफसरों को एक सप्ताह के अंदर योजनाओं (mgnrega yojana 2021) को पूर्ण करने का निर्देश दिया. इस दौरान उन्होंने गांव से पलायन रोकने पर भी जोर दिया. मनरेगा आयुक्त ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि गांव से पलायन न हो. ऐसा नहीं होने पर जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जायेगी.मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि श्रमिकों को समय से मजदूरी (mgnrega labour payment jharkhand) का भुगतान हो. इसका विशेष ख्याल रखा जाए. इस बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया. 100 दिनों तक श्रमिकों को रोजगार मिले, इस संदर्भ में भी अधिकारियों को निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि ऐसा प्रयास हो कि अधिक से अधिक श्रमिकों को 100 दिनों तक रोजगार मुहैया हो सके, ताकि गांव से पलायन करने की नौबत ही नहीं आये.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it