झारखंड

रांची विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन, मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई शुरू

Sonali
25 Nov 2021 12:23 PM GMT
रांची विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन, मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई शुरू
x
रांची विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन, मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई इसी सत्र से शुरू होने जा रही है यह फैसला रांची विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया है.

जनता से रिश्ता। रांची विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन, मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई इसी सत्र से शुरू होने जा रही है यह फैसला रांची विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया है. विद्यार्थियों की मांग पर यह फैसला विश्वविद्यालय की ओर से लिया गया है.

रांची विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में 8 मुद्दों पर सहमति बनी है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण उन विद्यार्थियों और खिलाड़ियों के लिए है जो खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं. बैठक में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन और मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन की पढ़ाई को शुरू करने का फैसला लिया गया. दरअसल इससे पहले तक इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था लेकिन अब रांची विश्वविद्यालय इन विषयों में बेहतर पढ़ाई को लेकर तैयारियों में जुटा है. रांची विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ जर्नलिज्म विद ऑनर्स पेपर के साथ पढ़ाई भी इस सत्र से शुरू होने जा रही है.
छात्रों के हितों को देखते हुए रांची विश्वविद्यालय में अब कई नए विषयों की पढ़ाई शुरू होगी. इसमें फंक्शनल इंग्लिश, ग्रेजुएशन लेवल में आर्कियोलॉजी और पीजी में काउंसिलिंग साइकोलॉजी की पढ़ाई होगी. विश्वविद्यालय के इस फैसले से न केवल छात्रों का पलायन रूकेगा बल्कि विद्यार्थियों के रोजगार को लेकर भी फायदेमंद साबित होने की संभावना है.
एकेडमिक काउंसिल की बैठक से अलग हटकर खेल के मैदान से भी आरयू से अच्छी खबर है. विश्वविद्यालय की टीम ने अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ में आयोजित ईस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी हॉकी टूर्नामेंट में अपने पहले नॉकआउट मैच में हेम चन्द्र यादव विश्वविधालय, दुर्ग को 8-2 पराजित किया और दूसरे मैच में एसएनकेपी यूनिवर्सिटी में रायगढ़ को 13-1 से पराजित किया है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it