जम्मू और कश्मीर

परिवहन आयोग उधमपुर, रामबन में ऑनलाइन सेवाओं की करता है समीक्षा

Bharti sahu
4 April 2024 8:25 AM GMT
परिवहन आयोग उधमपुर, रामबन में ऑनलाइन सेवाओं की  करता है समीक्षा
x
परिवहन आयोग उधमपुर
परिवहन आयुक्त राजिंदर सिंह तारा ने आज उधमपुर और रामबन का दौरा किया और मोटर वाहन विभाग द्वारा प्रदान की जा रही ऑनलाइन/फेसलेस दोनों सेवाओं की विस्तृत समीक्षा की और निर्देश दिया कि आवेदक को सभी सेवाएं निर्दिष्ट समयसीमा के भीतर प्रदान की जाएं।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मोटर वाहन अधिनियम में परिकल्पित अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करने में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के अलावा लंबित मामलों को निपटाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभाग आवेदकों के दरवाजे पर परेशानी मुक्त तरीके से विभिन्न सेवाएं प्रदान करने के लिए सभी गंभीर प्रयास कर रहा है। उन्होंने संबंधित एआरटीओ को निर्देश दिया कि वे विभाग की विभिन्न कल्याणकारी और प्रौद्योगिकी पहलों यानी हिट एंड रन योजना, सड़क दुर्घटना पीड़ित निधि, पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा, स्वचालित परीक्षण स्टेशन को लोकप्रिय बनाने के लिए व्यापक प्रचार करें ताकि लोग आगे आएं और इनका लाभ उठा सकें। ऐसी पहल जो अंततः सड़क सुरक्षा में योगदान देंगी।
तारा ने रामबन जिले में दुर्घटनास्थल का भी दौरा किया और बनिहाल तक सड़क की विस्तृत समीक्षा की ताकि हाल ही में हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना की परिस्थितियों की प्रत्यक्ष मूल्यांकन रिपोर्ट प्राप्त की जा सके। उन्होंने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, रामबन को जिले में राजमार्ग और आंतरिक मार्गों पर सभी ब्लैक स्पॉट की पहचान करने और एक सूची संकलित करने और विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया ताकि प्राथमिकता के आधार पर उन्हें ठीक करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें। उन्होंने एआरटीओ को नशे में गाड़ी चलाने, ओवरलोडिंग आदि पर विशेष ध्यान देने के साथ रात के दौरान कई नाके लगाकर प्रवर्तन गतिविधियों को बढ़ाने का निर्देश दिया।
उन्होंने बार-बार अपराध करने वाले विशेषकर नशे में धुत और ओवरलोडिंग करने वाले चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र आदि को निलंबित करने पर भी जोर दिया।
परिवहन आयुक्त ने दोनों जिलों में चुनाव संबंधी परिवहन व्यवस्था की भी समीक्षा की और एआरटीओ को संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी से समन्वय बनाकर फुलप्रूफ तैयारी करने का निर्देश दिया। परिवहन आयुक्त जम्मू-कश्मीर के साथ पंकज भगोत्रा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, जम्मू और मोटर वाहन विभाग के अन्य अधिकारी/कर्मचारी भी थे।
Next Story