जम्मू और कश्मीर

पाकिस्तान में स्थिरता हमारे लिए अच्छा, कश्मीर में हालात को सुधारने के लिए जनता के साथ डायलॉग जरूरी: महबूबा मुफ्ती

Renuka Sahu
12 April 2022 3:44 AM GMT
पाकिस्तान में स्थिरता हमारे लिए अच्छा, कश्मीर में हालात को सुधारने के लिए जनता के साथ डायलॉग जरूरी: महबूबा मुफ्ती
x

फाइल फोटो 

पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति पर कहा कि भुट्टो साहब कहते थे कि जो हिंदुस्तान है, वो जम्हूरी शोरो गुल की वजह से जिंदा है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति पर कहा कि भुट्टो साहब कहते थे कि जो हिंदुस्तान है, वो जम्हूरी शोरो गुल की वजह से जिंदा है। आज मुझे लगता है कि पाकिस्तान में भी जम्हूरियत का शोरो गुल चल रहा है।

कहीं न कहीं उस मुल्क में भी जम्हूरियत जड़ पकड़ रही है, लेकिन वो हमारा हमसाया है, इसलिए हम चाहेंगे कि वहां हालातों में स्थिरता आए। वो जल्द कोई फैसला कर लें, ताकि जिस तरह हमारे मुल्क में जम्हूरियत का बोलबाला है वहां भी हो जाए।
अगर हमारे पड़ोसी मुल्क में स्थिरता होगी, तो वो हमारे लिए भी अच्छा है। जम्मू कश्मीर पुलिस की एडवाइज़री जिसमें उन्होंने आतंकियों को जानबूझकर शरण देने वालों की संपत्ति जब्त करने के आदेश जारी किए गए हैं को लेकर महबूबा ने कहा कि यह बहुत गलत बात है।
ऐसा कर ये लोग पूरी कौम को सजा दे रहे हैं। आम आदमी ने क्या बिगाड़ा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में कश्मीरी पंडित पर हमले के संबंध में 100 से अधिक युवाओं को हिरासत में लिया गया। जामिया मस्जिद में नारेबाजी हुई तो वहां से भी कई लड़कों को पीएसए के तहत गिरफ्तार किया गया।
यह तो खयालात की जंग है। जम्हूरियत खयालात की जंग होती है। आप एक इंसान को कैद कर सकते हो, लेकिन उसके खयालात को नहीं। महबूबा ने कहा कि जब तक यहां के लोगों के साथ युवाओं के साथ डायलॉग नहीं होगा।
तब तक यह पकड़ धकड़ जितनी भी ज़्यादा करें, तो उससे कुछ हासिल नहीं होगा, बल्कि जम्मू कश्मीर के लोग और दूर होते जाएंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta