जम्मू और कश्मीर

कटरा बस हमला, BJP नेता बोले- NIA जांच में स्टिकी बम की ओर इशारा

jantaserishta.com
15 May 2022 5:28 PM GMT
कटरा बस हमला, BJP नेता बोले- NIA जांच में स्टिकी बम की ओर इशारा
x
पढ़े पूरी खबर

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना (Ravinder Raina) ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान धर्म के नाम पर लोगों को भड़काने की कोशिश करेगा, लेकिन आतंक और दुष्प्रचार फैलाने के उसके प्रयासों को विफल कर दिया जाएगा. वहीं कटरा बस हादसे (Katra Bus Fire) को लेकर रैना ने कहा, एनआईए (NIA) की जांच में एक चिपकने वाले बम (स्टिकी बम) के इस्तेमाल की ओर इशारा किया गया है.

शुक्रवार को माता वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा से जम्मू के लिए रवाना होने के कुछ ही देर बाद कटरा से करीब तीन किलोमीटर दूर नोमई के पास चलती बस में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई थी और 24 अन्य घायल हो गए थे.
फॉरेंसिक जांच जारी
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने रविवार को कहा कि कटरा शहर के पास यात्री बस में आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए विस्तृत फोरेंसिक जांच जारी है. हालांकि इस घटना में बचे लोगों और घटनास्थल के आसपास रहने वाले लोगों ने बस में विस्फोट की आवाज सुनने के बारे में बात की थी, लेकिन जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) मुकेश सिंह ने शुक्रवार को कहा था कि प्रारंभिक जांच में किसी भी विस्फोटक के उपयोग का संकेत नहीं मिला.
पाकिस्तान पर साधा निशाना
यह आरोप लगाते हुए कि पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर के लोगों के खिलाफ एक बड़ी साजिश है, जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख ने कहा कि सुरक्षा बल इस तरह के हर नापाक मंसूबे को नाकाम कर देंगे. उन्होंने कहा, हम सभी को पाकिस्तान की साजिश से मिलकर लड़ना है. पाकिस्तान लोगों को धर्म के नाम पर लड़ाने की कोशिश करता है, लेकिन हम ऐसी हर योजना को विफल कर देंगे, चाहे वह आतंकवाद हो या पाकिस्तान का दुष्प्रचार.
एनआईए ने एकत्र किए थे नमूने
एनआईए के एक दल ने शनिवार को बस के मलबे का करीब डेढ़ घंटे तक निरीक्षण किया था और घटनास्थल से नमूने एकत्र किए थे. एजेंसी ने एक ट्वीट में कहा था, 'एनआईए ने शुक्रवार को कटरा के निकट यात्री बस में आग लगने के मामले की जांच में जम्मू-कश्मीर पुलिस को सभी आवश्यक सहायता प्रदान की है. आग लगने के असल कारण की पहचान करने के लिए विस्तृत फोरेंसिक जांच जारी है.'
वहीं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी. नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने घटना पर दुख जताया है और जांच की मांग की थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta