जम्मू और कश्मीर

J&K: वैष्णो देवी मंदिर से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए COVID-19 को लेकर नई गाइडलाईन जारी

Mohit
22 Oct 2021 2:08 PM GMT
J&K: वैष्णो देवी मंदिर से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए COVID-19 को लेकर नई गाइडलाईन जारी
x
जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए वैष्णो देवी मंदिर से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- J&K: जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu Kashmir) ने राज्य में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple) से आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना से जुड़ी पाबंदियों में ढील देने के साथ ही जम्मू-कश्मीर के वैष्णों देवी मंदिर में सैंकड़ों लोग माता के दर्शन के लिए जमा हो रहे थे. जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने नया गाइडलाइन (Covid Guideline) जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि वैष्णो देवी में आने वाले पर्यटकों के लिए 'वैलिड और वेरिफाइड आरटी-पीसीआर या रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य है. यह टेस्ट रिपोर्ट यात्रियों के प्रदेश में आने के 72 घंटे से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए.

आदेश में कहा गया है कि वैष्णों देवी आने वाले सभी पर्यटकों को नए कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का सख्ती से पालन करना होगा. नियम के अनुसार माता के दर्शन का सौभाग्य केवल उन्हीं यात्रियों को मिलेगा, जिनमें कोविड संक्रमण के कोई लक्षण नहीं होंगे. इसके अलावा गाइडलाइन में साफ -सफाई को लेकर भी सख्त नियम बनाए गए हैं. आदेश के अनुसार प्रशासन को मंदिर की साफ-सफाई का ध्यान रखा जाना चाहिए और समय समय पर हर बैठने वाले स्थान को सैनिटाइजेशन किया जाना चाहिए.
जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 87 नए मामले- वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में कोरोना के मामलों में भी कमी आई है. रिपोर्ट के अनुसार जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को कोविड-19 के 87 नए मामले सामने आये हैं. नए मामलों के साथ ही संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 3,31,386 हो गया है. वहीं रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना से मरनेवालों का एक भी मामला सामने नहीं आया है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में अब तक इस वायरस के कारण कुल 4,429 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं नए मामलों में13 केस जम्मू से आए जबकि कश्मीर संभाग में 74 नए मामले दर्ज किए गए. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में फिलहाल 814 एक्टिव मरीज हैं. जबकि अब तक 3,26,143 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.
देश में कोरोना के 1.75 लाख एक्टिव मरीज- इस बीच देश में कोरोना के 1.75 लाख एक्टिव मरीज दर्ज किए गए हैं. वहीं 15,786 नए मामले दर्ज किए गए. जबकि इस वायरस के कारण 231 मरीजों की मौत


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it