जम्मू और कश्मीर

Jammu Kashmir: बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी, अगले आदेश तक बंद हुआ श्रीनगर-लेह हाईवे

Kunti Dhruw
6 Jan 2022 12:19 PM GMT
Jammu Kashmir:  बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी, अगले आदेश तक बंद हुआ श्रीनगर-लेह हाईवे
x
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी है.

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी है. प्रदेश के कई हिस्सों में ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग ने 8 जनवरी तक भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. इस बीच लगातार बिगड़ते मौसम के चलते श्रीनगर-लेह हाईवे अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.

लद्दाख प्रशासन की ओर से इस बारे में जानकारी देते हुए कहा गया है कि लगातार बर्फबारी और खराब मौसम के कारण जोजी-ला से गुजरने वाला श्रीनगर-लेह राजमार्ग अगले आदेश तक नागरिक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. प्रशासन की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि लगातार हो रही बर्फबारी जोजी-ला अक्ष पर बर्फ के भारी जमाव के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए अयोग्य हो गया है. इसलिए, आम जनता के हित में श्रीनगर-लेह राजमार्ग अगले आदेश तक सभी प्रकार के नागरिक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहेगा.
लोगोंं से की गई यात्रा ना करने की अपील
इसी के साथ आदेश में आम जनता और पर्यटकों से अपील की गई है कि वे श्रीनगर लेह राजमार्ग पर जोजी-ला (पास) अक्ष के माध्यम से किसी भी यात्रा को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दें. इससे पहले बुधवार को प्रशासन ने 270 किलोमीटर लंबे रणनीतिक रूप से अहम जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर यातायात को भी बंद करने के फैसाल लिया था. दरअसल जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर रामबन के पास बुधवार को पहाड़ी से बड़ा पत्थर एक कार पर आ गिरा. इस घटना में 29 वर्षीय शख्स की मौत हो गई और दूसरा जख्मी हो गया. इसके बाद अधिकारियों ने खराब मौसम के बीच राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया.
मौसम विभाग ने इस हफ्ते के अंत तक मध्यम से भारी बर्फबारी का अनुमान जताया है. अधिकारियों ने बताया कि एक अलग घटना में जम्मू-पुंछ राजमार्ग पर चिनगुस के पास बीएसएफ की एक बस सड़क पर फिसल कर पलट गई जिसमें बल के एक जवान की मौत हो गई जबकि चार अन्य कर्मी जख्मी हो गए. इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि करोल, डिगडोले और रामसू सहित विभिन्न स्थानों से भी राजमार्ग पर पहाड़ियों से पत्थर गिरने और भूस्खलन की खबरें आई हैं. मौसम विभाग के परामर्श के मुताबिक, पांच से आठ जनवरी के दौरान मध्यम से भारी बारिश या हिमपात की संभावना है.
डोडा-किश्तवाड़-रामबन रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक सुनील गुप्ता ने यात्रियों से अनुरोध किया कि वे खराब मौसम और भूस्खलन और पत्थर गिरने के खतरे के कारण राजमार्ग पर अनावश्यक यात्रा से बचें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta