जम्मू और कश्मीर

जम्मू कश्मीर: सभी विश्वविद्यालयों के लिए कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट करवाने की तैयारी

Kunti Dhruw
30 April 2022 5:15 PM GMT
जम्मू कश्मीर:  सभी विश्वविद्यालयों के लिए कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट करवाने की तैयारी
x
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट करवाने की तैयारी है।

जम्मू, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट करवाने की तैयारी है। उच्च शिक्षा विभाग आने वाले समय में जम्मू कश्मीर में डिग्री कालेजों में अंडर ग्रेजुएट व विश्वविद्यालयों में पीजी में दाखिले के लिए कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का तरीका अपना सकता है। इसके लिए आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है जो मई में अपनी रिपोर्ट दे सकती है।

कमेटी में जम्मू विश्वविद्यालय के वीसी, कश्मीर विश्वविद्यालय के वीसी, क्लस्टर विवि जम्मू के वीसी, क्लस्टर विवि श्रीनगर के वीसी, श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय कटड़ा के वीसी, बाबा गुलाम शाह बड़शाह विश्वविद्यालय राजौरी के वीसी, इस्लामिक विश्वविद्यालय अवंतीपोरा के वीसी, कालेजों के निदेशक को शामिल किया गया है। कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। इस समय जम्मू कश्मीर में हर विश्वविद्यालय का दाखिले का अपना सिस्टम है। अपना अपना एंट्रेंस टेस्ट करवाया जाता है। डिग्री कालेजों में दाखिले बारहवीं कक्षा की मेरिट पर होते हैं।
उच्च शिक्षा विभाग की कोशिश है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करते समय यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि दाखिला प्रक्रिया एक संयुक्त एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर की जाए। इससे सभी विश्वविद्यालयों में एक ही समय पर अकादमिक सत्र शुरू करने में मदद मिलेगी। कमेटी यह भी तय करेगी की कि अंडर ग्रेजुएट के दाखिले एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर किए जाएं या मेरिट के आधार पर हो। इस साल जुलाई अगस्त के अकादमिक सत्र में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किया जा रहा है।
डिग्री कोर्स चार साल का होने जा रहा है। पाठ्यक्रम में भी बदलाव होने जा रहा है। विश्वविद्यालय के बोर्ड आफ स्टडीज कालेजों में अंडर ग्रेजुएट का पाठ्यक्रम तैयार करने में जुटे हुए है। कमेटी की सिफारिश पर निर्भर करेगा कि क्या इस साल अकादमिक सत्र में सभी विश्वविद्यालयों के लिए कामन एंट्रेंस टेस्ट हो सकता है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta