जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीरः हेनले में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

Admin1
2 Nov 2021 5:30 AM GMT
जम्मू-कश्मीरः हेनले में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता
x

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में मंगलवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में भूकंप (Earthquake in Jammu Kashmir) के ये झटके सुबह 9.31 पर महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 रही. ये भूकंप राज्य के हेनले गांव के 513 किमी पूर्व में आया. बताया गया कि भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग घरों से बाहर निकल आए. हालांकि, अभी तक भूकंप की वजह से किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले शनिवार रात भी राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये झटके लेह के अलची इलाके में आए. भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि शनिवार रात आल्ची (Leh) में जम्मू कश्मीर के पास रिक्टर पैमाने पर 3.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटके (Earthquake Today) महसूस किए गए. ये भूकंप के झटके भारतीय समयानुसार 9:59 बजे रात को आए. इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी. भूकंप का केंद्र आल्ची से 103 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में था. इन झटकों की वजह से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है.
वहीं, 24 अक्टूबर को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Earthquake in Ladakh) में मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. यह जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी. इसकी तीव्रता 4.2 दर्ज की गयी. भूकंप का झटका केंद्र शासित प्रदेश के करगिल क्षेत्र में पूर्वाह्न 11 बजकर 29 मिनट पर आया और इसका केंद्र 140 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. अधिकारियों ने कहा कि इससे किसी नुकसान की कोई खबर नहीं मिली. हिमालयी क्षेत्र (Himalaya Region) भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील है.
अगस्त में भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर-कटरा पट्टी (Udhampur-Katra belt Earthquake) पर 29 अगस्त तड़के 3.6 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि झटका सुबह पांच बजकर आठ मिनट पर काटरा (Katra) से करीब 54 किलोमीटर दूर आया था. उसने बताया कि भूकंप का केंद्र जमीन से पांच किलोमीटर की गहराई में था. जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ महीनों में लगातार भूकंप के झटके महूसस किए गए हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it