जम्मू और कश्मीर

मुंबई क्राइम ब्रांच ने की श्रीनगर में ड्रग्स सप्लायर गिरफ्तार

Kunti
15 Jan 2022 4:15 PM GMT
मुंबई क्राइम ब्रांच ने की श्रीनगर में ड्रग्स सप्लायर गिरफ्तार
x
मुंबई क्राइम ब्रांच ने श्रीनगर के एक संवेदनशील इलाके से कश्मीरी चरस सप्लायर (Kashmiri Charas Supplier) को गिरफ्तार किया है.

मुंबई क्राइम ब्रांच ने श्रीनगर के एक संवेदनशील इलाके से कश्मीरी चरस सप्लायर (Kashmiri Charas Supplier) को गिरफ्तार किया है. मुंबई क्राइम ब्रांच (Mumbai Crime Branch) की यूनिट 6 ने श्रीनगर पुलिस की मदद से ये गिरफ्तारी की. सूत्रों ने बताया कि ये इलाक़ा संवेदनशील है और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मुंबई पुलिस की टीम के साथ लगभग 100 सशस्त्र कर्मियों को तैनात किया गया था. माना जाता है कि इन इलाक़ों में ड्रग डीलरों के नार्को टेररिज्म (Narco Terrorism) से जुड़े लोगों से संबंध होते हैं. गिरफ़्तार आरोपी का नाम गुलज़ार मक़बूल अहमद खान है.

कश्मीरी चरस सप्लायर गिरफ्तार
मुंबई क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने बताया कि मकबूल अहमद खान को 8 जनवरी को श्रीनगर के मगरमल बाग (Magarmal Baug) से गिरफ्तार किया गया था. हालांकि आरोपी को मुंबई लाने में देरी हुई क्योंकि खराब मौसम और भारी बर्फबारी के कारण पुलिस वहां फंस गई थी. क्राइम ब्रांच को शक है कि खान नार्को टेररिज्म समूहों का हिस्सा हो सकता है, हालांकि खान के ड्रग्स सिंडिकेट से जुड़े होने के बारे में लोकल पुलिस को पता नहीं था. खान का नार्को टेररिज्म से कनेक्शन हो सकता है. यह शक एजेंसियों को इस वजह से है क्योंकि स्थानीय पुलिस ने उस इलाक़े से कई चरस डीलरों को गिरफ्तार किया है, जो नार्को टेररिज्म की गतिविधि से जुड़े पाए गए थे.
मुंबई क्राइम ब्रांच ने की गिरफ्तारी
मुंबई पुलिस ने बताया कि पिछले साल अक्टूबर में दहिसर टोल नाका से 24 किलो शुद्ध कश्मीरी चरस के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद ही खान एजेंसियों की रडार पर आया था. उस समय गिरफ़्तार किए आरोपीयों के नाम बंधु उदयनशिव, 52; उसकी पत्नी क्लेरा, 52; बेटी सिंथिया, 23; और दामाद जसर जहांगीर शेख (24) है. ये लोग तब गिरफ़्तार हुए थे जब कश्मीर से चरस के साथ लौट रहे थे. क्राइम ब्रांच ने बताया कि आरोपी अक्सर जम्मू और कश्मीर जाता है और जांच एजेंसियों की रडार से बचने के लिए परिवार के साथ घूमते हैं ताकि किसी को कोई शक ना हो.
बेहद संवेदनशील इलाके से ड्रग्स पेडलर को दबोचा
खान को पकड़ने के लिए क्राइम ब्रांच की एक टीम जनवरी के पहले सप्ताह में श्रीनगर गई और आरोपी को उसकी दुकान पर पाया. खान को गिरफ़्तार करने के बाद उसे पुलिस को मुंबई लाने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि वो इलाक़ा बहुत ही ज़्यादा संवेदनशील था और मौसम बहुत खराब था. भारी बर्फ़बारी के कारण मुंबई पुलिस वहां दो दिनों तक फंसी रही क्योंकि बर्फ़ की वजह से वहां की सुरंग बंद हो गई थी. प्रारंभिक जांच के दौरान क्राइम ब्रांच को पता चला कि खान एक डीलर और और मुंबई में डीलरों को 25 प्रतिशत मार्जिन के साथ ड्रग्स की सप्लाई किया करता था. खान को इससे पहले वर्ली एंटी-नारकोटिक्स सेल ने साल 2010 में ड्रग से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया था.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it