हिमाचल प्रदेश

नादौन में रिवर राफ्टिंग के लिए रुकने लगे पर्यटक, सैलानियों की सुविधाओं के लिए सरकार ने जारी किए 35 लाख

Shantanu Roy
18 Nov 2021 11:52 AM GMT
नादौन में रिवर राफ्टिंग के लिए रुकने लगे पर्यटक, सैलानियों की सुविधाओं के लिए सरकार ने जारी किए 35 लाख
x
जिले के नादौन में राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता (National River rafting championship) के बाद यहां पर लोगों का रुझान बढ़ने लगा है. सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से 35 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं.

जनता से रिश्ता। जिले के नादौन में राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता (National River rafting championship) के बाद यहां पर लोगों का रुझान बढ़ने लगा है. सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से 35 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं. स्वीकृत इस राशि से यहां पर चेंजिंग रूम, शौचालय इत्यादि की सुविधा रिवर राफ्टिंग (River rafting) करने वाले लोगों को उपलब्ध हो पाएगी.

गौरतलब है कि पर्यटन विभाग (Tourism Department), द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन ( The indian rafting foundation) और हमीरपुर जिला प्रशासन (Hamirpur district administration) के संयुक्त तत्वावधान में नादौन में पहली बार 4 से 8 अक्टूबर तक आल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज (All india river rafting marathon) के आयोजन किया गया था. इसके बाद यहां स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वाले पर्यटकों का रुझान भी रिवर राफ्टिंग को ओर बढ़ रहा है.
हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध शक्तिपीठ (Famous shaktipeeth in himachal) ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी और ब्रजेश्वरी और उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बालक नाथ (Baba balak nath) में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं दर्शन के लिए आते हैं. इसमें प्रदेश और बाहरी राज्यों के सैलानी शामिल होते हैं. ऐसे में पर्यटक स्थलों का रुख करने वाले सैलानियों को अब अपनी यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव नादौन में रिवर राफ्टिंग के माध्यम से रोमांच भरे पल बिताने का मौका भी मिल रहा है. पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की विशेष पहल पर नादौन में विकसित की गई रिवर राफ्टिंग साइट (River rafting site) के अब सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं.
नादौन के पत्तन से देहरा तक लगभग 12 किलोमीटर के रिवर राफ्टिंग रूट (River rafting route) को हाल ही में पर्यटन विभाग (Tourism department) ने अधिसूचित किया है. विशेषज्ञों के अनुसार रिवर राफ्टिंग के लिए यह रूट बहुत ही अनुकूल है और यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की साइट के रूप में उभरने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. विभाग ने क्षेत्र के 100 से अधिक युवाओं को रिवर राफ्टिंग का प्रशिक्षण (River rafting traning) प्रदान किया है. आने वाले समय में क्षेत्र के युवा रिवर राफ्टिंग को एक रोमांचक एवं साहसिक खेल के रूप में ही नहीं, बल्कि स्वरोजगार के रूप में भी अपना सकते हैं. केवल पंजीकृत ऑपरेटर और लाइसेंस धारक गाइड ही करवा सकते हैं.

सहायक जिला पर्यटन विकास अधिकारी रवि धीमान ने बताया कि नादौन की रिवर राफ्टिंग साइट पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विभाग ने व्यापक कदम उठाए हैं. इनके अलावा नादौन में यूथ हॉस्टल (Youth hostel in nadaun), होटल, कैफे और पार्किंग इत्यादि का एक विस्तृत प्रस्ताव भी सरकार को भेजा गया है. उन्होंने कहा कि 150 से अधिक लोग यहां पर रिवर राफ्टिंग कर चुके हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta