हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में शिक्षा विभाग के ढीलेपन के कारण 12 जिलों में जेबीटी शिक्षकों के हजारों पद अभी तक हैं खाली

Admin Delhi 1
15 Sep 2022 12:40 PM GMT
हिमाचल में शिक्षा विभाग के ढीलेपन के कारण 12 जिलों में जेबीटी शिक्षकों के हजारों पद अभी तक हैं खाली
x

नाहन न्यूज़: हाल ही में अधीनस्थ सेवा बोर्ड हमीरपुर से जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति का रिजल्ट आने के बाद भी प्रार्थी नियुक्ति की बाट जोह रहे है। गौरतलब है कि हिमाचल के सभी 12 जिलों में जेबीटी शिक्षकों के हजारों पद खाली है। रिजल्ट आने के बावजूद अभी तक किसी भी जिले में अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नहीं मिले है। इनको यह चिंता खाई जा रही है कि यदि उनकी नियुक्ति में देरी हुई तो चुनावी आचार संहिता का पेंच इसमें बाधा बन सकता है। काबिले जिक्र है कि चार साल के अंतराल के बाद जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है। खाली पड़े पदों के कारण स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। कई स्कूलों में एक ही शिक्षक है, ज्यादातर स्कूलों में प्रतिनियुक्ति के सहारे काम चल रहा है। कुछ शिक्षकों की चुनाव के मध्यनजर निर्वाचन नामावली को दुरुस्त करने के कार्य में लगाया गया है। कई जिलों में शिक्षा उपनिदेशक ने एलिमेंट्री में शिक्षा निदेशालय से इस बारे में अनुमति मांगी है।

मगर शिक्षा निदेशालय से अभी तक इस संदर्भ में कोई फरमान जारी नहीं हुआ है। देरी के कारण सिलेक्ट हुए जेबीट अध्यापकों में रोष बढ़ता जा रहा है। सरकारी स्कूलों में पहले ही अभिवावक बच्चों को निकाल कर निजी स्कूलों में भेज रहे है, जिस कारण सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या घटती जा रही है।

प्रदेश भर के जेबीट अभ्यर्थियों ने तत्काल प्रभाव से उनकी नियुक्ति करने की मांग की है। अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर से इस मामले में जल्दी ही हस्तक्षेप कर शिक्षा निदेशालय (एलिमेंट्री) को आदेश जारी करने का आग्रह किया है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta