हिमाचल प्रदेश

नासिक के टमाटर की एंट्री सब्जी मंडी सोलन में होने से कुछ राहत मिली

Sonali
26 Nov 2021 9:41 AM GMT
नासिक के टमाटर की एंट्री सब्जी मंडी सोलन में होने से कुछ राहत मिली
x
देश के अलग-अलग हिस्सों की तरह हिमाचल में भी टमाटर के दामों (Tomato Prices) में आग लगी हुई है. हिमाचल प्रदेश सब्जी उत्पादक राज्यों में से एक है,

जनता से रिश्ता। देश के अलग-अलग हिस्सों की तरह हिमाचल में भी टमाटर के दामों (Tomato Prices) में आग लगी हुई है. हिमाचल प्रदेश सब्जी उत्पादक राज्यों में से एक है, लेकिन फिर भी यहां पर आम जनता सब्जियों की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर परेशान हैं. स्वाद के साथ-साथ रसोई का बजट भी बिगड़ गया है. सोलन में टमाटर 60 से 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है.

शुक्रवार की अगर बात की जाए तो सब्जी मंडी सोलन ( Sabzi Mandi Solan ) में नासिक के टमाटर (Nasik Tomatoes) आने से टमाटर के दामों में गिरावट (drop in prices) आई है. हालांकि अभी सोलन के कुछ एक गांव से भी टमाटर की आवक सब्जी मंडी में चली हुई है. सब्जी मंडी में टमाटर की आवक होने से अब कीमतों में भी कुछ कमी देखने को मिल रही है. सोलन सब्जी मंडी में शुक्रवार को सब्जियों के दामों की बात की जाए तो, टमाटर 40 से 60 रुपये किलो, प्याज 22 से 30 रुपये किलो, गोभी 10 से 15 रुपये किलो, बीन 40 से 50 रुपये किलो, लहसुन 80 से 100 रुपये किलो, गाजर 10 से 20 रुपये किलो बिक रहा है.
सब्जी मंडी सोलन ( Sabzi Mandi Solan ) में अपनी सब्जियां बेचने आए किसान कमलेश का कहना है कि वे सब्जी मंडी में टमाटर लेकर आए थे. उन्हें पहले के दिनों में टमाटर के दाम कम मिले थे, लेकिन अब दाम थोड़े बेहतर मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि टमाटर 800 से 1100 तक मंडी में बिका है.
वहीं, यमुनानगर से गोभी लेकर आए किसान रमेश कुमार और कृष्ण लाल ने बताया कि उन्हें गोभी के दाम पहले बेहतर मिल रहे थे, लेकिन अब 8 से 10 रुपये प्रति किलो उन्हें दाम मिल रहे हैं. जिससे आने जाने का किराया भी पूरा नहीं हो पा रहा है. उन्होंने सरकार से मांग की है कि किसानों को उनकी सब्जियों के बेहतर दाम मिले, इस ओर ध्यान दिया जाए.
वहीं, सब्जी मंडी सोलन के आढ़ती (Agents of Vegetable Market Solan) हेमंत साहनी, विकास और सुरेश ने बताया कि लगातार टमाटर के दाम बढ़ते जा रहे थे, लेकिन आज नासिक से टमाटर आने के चलते दाम में गिरावट आई है. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में भी टमाटर के दाम गिरने की संभावना है.
वहीं, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक (Food and Supplies Controller) नरेंद्र धीमान ने फोन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि टमाटर के दाम में कुछ कमी आई है. न्यूनतम दर प्रति क्विंटल 2900, अधिकतम दर प्रति क्विंटल 4600 और औसतन दर प्रति क्विंटल 4200 रुपये है. वहीं, रेट लिस्ट (Rate list) को इन आंकड़ों के हिसाब से चेक किया जा रहा है और बाजारों में निरीक्षण भी किया जा रहा है कि दुकानदार उच्च कीमतों पर टमाटर के साथ-साथ अन्य सब्जियां बाजार में तो नहीं बेच रहे.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it