हिमाचल प्रदेश

कुल्लू में 'चाइल्ड लाइन से दोस्ती' कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

Shantanu Roy
9 Nov 2021 9:33 AM GMT
कुल्लू में चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षर अभियान का आयोजन
x
जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में 'चाइल्ड लाइन से दोस्ती' (friendship with child line) कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षर अभियान (signature campaign) का आयोजन किया गया.

जनता से रिश्ता। जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में 'चाइल्ड लाइन से दोस्ती' (friendship with child line) कार्यक्रम के तहत हस्ताक्षर अभियान (signature campaign) का आयोजन किया गया. इस अभियान का शुभारंभ डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने (DC Kullu Ashutosh Garg) हस्ताक्षर कर किया. वहीं, स्थानीय लोगों ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया और इस मुहिम को सफल बनाने का प्रण लिया.

7 नवंबर से शुरू हुए 'चाइल्ड लाइन से दोस्ती' सप्ताह के तहत ढालपुर चौक में आयोजित हस्ताक्षर अभियान के दौरान जिला समन्वयक शालिनी वत्स किमटा और संस्था से जुड़े हुए कर्मचारियों ने भी इसमें भाग लिया. वहीं, इस दौरान उन्होंने लोगों को बच्चों के प्रति हो रहे अपराधों और ऐसे बच्चे जो किसी अपराध में फंसे हुए हैं उनके अधिकारों के बारे में विशेष रूप से जागरूक किया. इसके अलावा चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 के बारे में भी जानकारी दी गई.
वहीं, ढालपुर मैदान में मौजूद लोगों को पम्पलेट भी बांटे गए और बच्चों के प्रति उनके क्या कर्तव्य हैं उसके बारे में उन्हें जागरूक किया गया. इसके साथ ही संस्था के सदस्यों द्वारा बाल श्रम से जुड़े हुए अधिकार के बारे में भी जानकारी दी गई. साथ ही स्थानीय जनता से भी आग्रह किया गया कि अगर उन्हें बाल श्रम के बारे में किसी भी तरह की जानकारी मिलती है तो वह संबंधित विभाग को अवश्य जानकारी दें ताकि बच्चों के प्रति बढ़ रहे अपराधों को भी रोका जा सके.
हस्ताक्षर अभियान में भाग लेने पहुंचे डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग (DC Kullu Ashutosh Garg) ने बताया कि देश भर में बच्चों के प्रति किसी भी प्रकार के अपराध में रोकने के लिए चाइल्ड लाइन सबसे पहले आगे आकर कार्य करने वाली संस्था है. किसी भी प्रकार के बाल अपराध में चाइल्ड लाइन काम करती है और अगर बच्चा किसी अपराध में अपराधी है तो उसकी काउंसलिंग चाइल्ड लाइन के द्वारा की जाती है. ऐसे में बच्चों के प्रति हो रहे अपराध को रोकने के लिए स्थानीय जनता भी अपनी सहभागिता को निभाए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta