हिमाचल प्रदेश

गिरी परियोजना में बिजली सप्लाई बाधित होने से नहीं होगी पंपिंग

Sonali
19 Nov 2021 4:02 PM GMT
गिरी परियोजना में बिजली सप्लाई बाधित होने से नहीं होगी पंपिंग
x
राजधानी शिमला में अगले 2 दिन पानी की दिक्कत हो सकती है. गिरी परियोजना में दो दिन बिजली सप्लाई बंद (power supply interrupted) रहने से पंपिंग बंद रहेगी.

जनता से रिश्ता। राजधानी शिमला में अगले 2 दिन पानी की दिक्कत हो सकती है. गिरी परियोजना में दो दिन बिजली सप्लाई बंद (power supply interrupted) रहने से पंपिंग बंद रहेगी. ऐसे में लोगों को पानी की परेशानी से दो चार होना पड़ेगा. शहर में आगामी दो दिन खास कर न्यू शिमला कनलोग, टूटू चक्कर और घौड़ा चौकी सहित अन्य इलाकों में पानी की सप्लाई प्रभावित हो सकती है. शहर को गिरी से गिरी से रोजाना 15 एमएलडी से ज्यादा पानी मिलता है. यहां से पंपिंग बंद होने पर उपनगरों को मिलने वाली यह सप्लाई नहीं हो पाएगी.

उप नगरों में लोगों को दो दिन बिना पानी के गुजारा करना पड़ सकता है. सर्दियों की रूटीन मरम्मत के चलते बिजली बोर्ड गिरी के आसपास के क्षेत्रों में मरम्मत का कार्य करेगा. इस दौरान गिरी परियोजना से लेकर आसपास के क्षेत्रों के सभी जगह बिजली की सप्लाई पूरी तरह से बाधित रहेगी. बिजली की सप्लाई न मिलने के कारण परियोजना में पंपिंग (Pumping in the project) पूरी तरह से बंद रहेगी. गिरी परियोजना से पंपिंग जल प्रबंधन निगम को बंद करनी पड़ेगी.
शहर को रोजाना सभी पर जल स्रोतों से 45 से 50 एमएलडी पानी मिलता है. वहीं, गिरी नदी से पानी न उठने के कारण इसकी उपलब्धता 30 से 32 एमएलडी रोजाना पहुंच जाएगी. इसलिए इन क्षेत्रों में पानी की सप्लाई बाधित करनी पड़ेगी. शहर में अगले दो दिन सैलानियों की संख्या भी बढ़ सकती है. वीकेंड होने के कारण होटलों में पानी की डिमांड बढ़ेगी और ऐसे में शहर में पेयजल स्रोतों (Drinking water sources in the city) से पानी की सप्लाई (Water supply from drinking water sources) घटने के कारण आम लोगों से लेकर सैलानियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.
हालांकि, निगम प्रशासन का दावा है कि शहर के कुछ इलाकों में इसका असर पड़ेगा. वीकेंड पर शिमला में पानी की सप्लाई (water supply in shimla) की डिमांड पांच से दस एमएलडी बढ़ जाती है. इसे पूरा करना निगम प्रशासन के लिए चुनौती साबित हो सकता है. पेयजल कंपनी के एजीएम राजेश कश्यप (AGM Rajesh Kashyap) ने कहा कि बिजली मुरम्मत कार्य के चलते पम्पिंग नहीं होगी जिससे गिरी से पानी की सप्लाई नहीं हो पाएगी, लेकिन शहर में पानी मुहैया करवाने की कोशिश की जाएगी.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it