हिमाचल प्रदेश

HPBOSE ने 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा का रिजल्ट की घोषित, ऐसे करें चेक

Kunti Dhruw
8 Feb 2022 1:55 PM GMT
HPBOSE ने 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा का रिजल्ट की घोषित, ऐसे करें चेक
x
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड(Hpbose ने 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड(Hpbose ने 12वीं कक्षा की टर्म-1 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड की ओर से नवंबर 2021 में ली गई इस परीक्षा के लिए 87,860 परीक्षार्थियों को रोलनंबर जारी किए थे। 87,340 छात्र-छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई थी। अंतिम परीक्षा परिणाम टर्म-1 और टर्म-2 की परीक्षा के अंकों, आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल के अंकों को जोड़ कर घोषित किया जाएगा। अंतिम परीक्षा परिणाम तैयार होने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मंगलवार को बोर्ड ने 87,340 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया है। इनमें से 62 परीक्षार्थियों को आरएलडी घोषित किया है, जबकि तीन परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम रद्द किया गया है। बोर्ड ने परिणाम को वेबसाइट hpbose.org पर अपलोड कर दिया है।


यह जानकारी हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने प्रेसवार्ता के दौरान दी। इस दौरान उनके साथ बोर्ड की सचिव डॉ. मधु चौधरी भी उपस्थित रहीं। उन्होंने बताया कि टर्म-1 के परिणाम से छात्र यह पता लगा पाएंगे कि उनका प्रदर्शन किस तरह का रहा है। परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम उनके कुल प्राप्त अंक और पहले से अधिसूचित अंकों के महत्व के आधार पर तैयार किया गया है। इस परीक्षा परिणाम में परीक्षार्थी के प्रैक्टिकल अंक और आंतरिक मूल्यांकन को शामिल नहीं किया गया है। यह परीक्षा परिणाम परीक्षार्थी की थियोरी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर निकालकर तैयार किया गया है।

23 फरवरी तक पुनर्मूल्यांकन, पुनर्निरीक्षण के लिए करें आवेदन
फर्स्ट टर्म के घोषित परिणाम से जो विद्यार्थी अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से री-चेकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान पुनर्मूल्यांकन के लिए 500, जबकि पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपये प्रति विषय के हिसाब से शुल्क देना होगा। उन्होंने बताया कि पुनर्मूल्यांकन और पुनर्निरीक्षण केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकेगा, जिसके की संबंधित विषय में कम से कम 40 फीसदी अंक होंगे।

455 विद्यार्थी नहीं दे पाएंगे टर्म-2 की परीक्षा
नवंबर माह में हुई जमा दो कक्षा की टर्म-1 परीक्षा में अनुपस्थित रहे 455 छात्र-छात्राएं अब टर्म-2 की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। ये अंतिम परिणाम में भी फेल घोषित किए जाएंगे। वहीं बोर्ड ने 62 परीक्षार्थियों का परिणाम आरएलडी घोषित किया है। इनमें से कई छात्र जहां कोरोना पॉजिटिव थे, तो कुछ खेल गतिविधियों के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। इनकी परीक्षा मार्च में होगी।

फर्स्ट-टर्म का परिणाम घोषित करने वाला देश पहला बोर्ड बना
डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि एचपी बोर्ड देश का पहला ऐसा बोर्ड बना है, जिसने सबसे पहले टर्म-1 परीक्षा का परिणाम घोषित किया है। बोर्ड अप्रैल माह में 10वीं-12वीं कक्षा की टर्म-2 की परीक्षाएं करवाएगा। प्रयास रहेगा कि इन कक्षाओं के अंतिम परीक्षा परिणाम को मई माह में घोषित किया जा सके। शिक्षा बोर्ड दो-तीन दिन में दसवीं कक्षा का भी टर्म-1 परीक्षा का परिणाम घोषित कर देगा।

बोर्ड की वेबसाइट दे गई जवाब, परेशान हुए विद्यार्थी
बोर्ड ने दावा किया कि परिणाम को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। जब विद्यार्थियों ने वेबसाइट पर परिणाम देखना चाहा तो यह नहीं खुली। देर शाम तक विद्यार्थी परिणाम देखने की कोशिश करते रहे लेकिन तकनीकी खराबी के कारण साइट नहीं खुल सकी।

परिणाम केलिए इन नंबरों पर भी कर सकते हैं संपर्क
अध्यक्ष ने कहा कि विद्यार्थी बोर्ड मुख्यालय में कार्य दिवस के दिन अपने परिणाम की जानकारी दूरभाष नंबर 01892-242139(मंडी, लाहौल-स्पीति के लिए), 242140(कांगड़ा), 242141(शिमला, किन्नौर, हमीरपुर), 242142(चंबा, बिलासपुर, कुल्लू), 242150(ऊना, सोलन व सिरमौर) पर सुबह 10 से शाम पांच बजे तक प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे चेक करें अपना परिणाम?
उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन कर के अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

1. विद्यार्थी सबसे पहले शिक्षा की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।

2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे Result के लिंक पर क्लिक करें।

3. अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे। जहां आपको 12वीं कक्षा रिजल्ट दिखेगा।

4. यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज कर के सबमिट करें।

5. अब आपके सामने की स्क्रीन पर आपका परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा।

6. इसे चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

रिजल्ट जानने के लिए यहां करें क्लिक


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta