हिमाचल प्रदेश

भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने जानी एम्स की प्रगति, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की ली फीडबैक, दिए दिशा-निर्देश

Renuka Sahu
24 Feb 2022 4:33 AM GMT
भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने जानी एम्स की प्रगति, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की ली फीडबैक, दिए दिशा-निर्देश
x

फाइल फोटो 

भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को बिलासपुर के कोठीपुरा में निर्माणाधीन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का विजिट किया।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव (आईएएस) राजेश भूषण ने बुधवार को बिलासपुर के कोठीपुरा में निर्माणाधीन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का विजिट किया। मीटिंग के दौरान अब तक की प्रगति का फीडबैक लेने के साथ ही उन्होंने एम्स प्रबंधन को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। प्रबंधन ने उन्हें अवगत करवाया कि जून अंत तक यह निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा और जुलाई माह में इसे जनता को समर्पित करने की योजना है। बुधवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर में चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा और निरीक्षण करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव भारत सरकार राजेश भूषण ने संस्थान का दौरा किया। उन्होंने निर्माणाधीन शैक्षणिक और प्रशासनिक खंड, मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, छात्र व छात्रा होस्टल और ओपीडी का अवलोकन किया। उन्होंने अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित क्लासरूम, लेक्चर हॉल, स्किल लैब, रिसर्च लैब, सेमिनार रूम, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर रूम, परीक्षा हॉल, लैबोरेटरी, जनरल और प्राइवेट वार्ड आदि का निरीक्षण करते हुए निर्माण संबंधी संपूर्ण जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने एम्स के अधिकारियों को भविष्य की जरूरत के अनुसार अधोसंरचना को पूर्ण करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एम्स कैंपस का निरीक्षण करते हुए उन्होंने नालियों और सीवरेज आदि व्यवस्थाओं से संबंधित जानकारी भी प्राप्त की। इसके अतिरिक्त उन्होंने अंडर पास रास्ते का भी जायजा लिया। उन्होंने बताया कि संचारित रोगों (मेक शिफ्ट अस्पताल) के लिए फील्ड अस्पताल निकट भविष्य में स्थापित किया जाएगा जिसमें 100 बिस्तरों का प्रावधान होगा।

इसके साथ ही लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। इसके पश्चात उन्होंने एम्स तथा जिला व प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमिताभ अवस्थी, उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय, पुलिस अधीक्षक एसआर राणा, कार्यकारी निदेशक एम्स डा. वीर सिंह नेगी, उपनिदेशक प्रशासन लै. कर्नल राकेश कुमार, वित्तीय सलाहकार अभय कुमार, डीन डा. संजय विक्रांत, एसडीएम सदर सुभाष गौतम, मुख्य महाप्रबंधक एनबीसीसी एमके चावला, एनबीसीसी के डीजीएम शैलेश, एचएससीसी के डीजीएम विकास अग्रवाल, एनसीसी के जेजीएम बासू सहित जिला के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि पिछले साल पांच दिसंबर को एम्स परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर व केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर इत्यादि की उपस्थिति में ओपीडी का शुभारंभ किया था। उस दिन श्री नड्डा ने जुलाई माह में देश के प्रधानमंत्री के कर कमलों से एम्स का उद्घाटन करवाने का आश्वासन दिया है। निर्माण कार्य पूरा करने के लिए 30 जून का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta