हिमाचल प्रदेश

युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग

Admin Delhi 1
28 July 2022 12:37 PM GMT
युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग
x

नाहन न्यूज़: सिरमौर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को प्रशासन निशुल्क कोचिंग (Free Coaching) मुहैया करवाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव ने दी। उन्होंने बताया कि राइजिंग सिरमौर क्लासेस नाम से इस विशेष पहल की शुरूआत जा रही है।

जानकारी देते अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव: उन्होंने बताया कि इस पहल के अंतर्गत राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग रेलवे, बैंक परिवीक्षा अधिकारी, लिपिक, अनुभाग अधिकारी व बीमा से सम्बन्धित कोचिंग कक्षाओं को आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो भी अभ्यर्थी कोचिंग कक्षाओं में प्रवेश का इच्छुक है, वह किसी भी कार्यदिवस पर अपना पंजीकरण जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के कार्यालय में 10 अगस्त 2022 सायं 5 बजे तक करवा सकता है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी का पंजीकरण निशुल्क होगा, जबकि कोचिंग कक्षाएं शुरू होने के बाद अभ्यर्थी को मात्र 200 रुपए प्रति माह बतौर मेंटेनेंस चार्ज देना होगा।अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि पंजीकरण के बाद 01 सितंबर से जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कार्यालय के हॉल में ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) चलाई जाएगी, हर बैच में कम से कम 100 छात्र-छात्राओं को कोचिंग दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा राइजिंग सिरमौर (Rising Sirmour Society) के नाम से एक सोसाइटी का गठन किया गया है, जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त, जिला पंचायत अधिकारी व परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि सिरमौर के दूरदराज के छात्र छात्राओं को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन व बाईजूस (BYJU'S) कम्पनी के बीच 3 वर्षों के लिए एमओयू होगा और जिला के छात्रों को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस समय पूरे देश में बाय जूस कंपनी का कोचिंग (Coaching ) प्रदान करने में प्रथम स्थान है, जिसके चलते जिला प्रशासन ने BYJU'S को चुना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में किसी भी कोचिंग संस्थान से प्रतियोगी परीक्षाओं में कोचिंग लेने के लिए 80 हजार से लेकर 2 लाख तक की फीस ली जाती है।अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस तरह की कक्षाओं का शुरूआत नाहन से की जाएगी इसके बाद जिला के अन्य विकास खंडों में भी कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा व परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल उपस्थित रहे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta