हिमाचल प्रदेश

ट्रिपल आईटी ऊना में इस कोर्स की मिली मंजूरी

Janta Se Rishta Admin
12 Jun 2022 12:45 PM GMT
ट्रिपल आईटी ऊना में इस कोर्स की मिली मंजूरी
x

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) ऊना को पहले एमटेक कोर्स को बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) की मंजूरी मिल गई है। इसी शैक्षणिक सत्र से एमटेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) के तहत 30 सीटों पर दाखिला होगा। कोर्स के तहत साइबर सिक्योरिटी और डाटा साइंस में स्पेशलाइजेशन होगी।

ट्रिपल आईटी ऊना हिमाचल में साइबर सिक्योरिटी और डाटा साइंस विषयों पर आधारित एमटेक करवाने वाला पहला संस्थान होगा। तीस सीटों में 15 स्टाइपंड और 15 बिना स्टाइपंड की होंगी। 2022-23 के शैक्षणिक सत्र में दाखिला लेने की प्रक्रिया होगी। 15 स्टाइपंड वाली सीटों के लिए सीसीएमपी पोर्टल के जरिये आवेदन करना होगा।
जबकि, नॉन स्टाइपंड वाली सीटों के लिए काउंसलिंग गेट स्कोर के साथ होगी। स्टाइपंड संस्थान की ओर से वहन किया जाएगा। इस कोर्स में नई शिक्षा नीति लागू रहेगी। कोर्स के तहत कुशल उन्मुख कार्यक्रम, नवीनतम पाठ्यक्रम, अत्याधुनिक प्रयोगशाला की सुविधा प्रशिक्षुओं को मिलेगी।
कोरोना काल के बाद साइबर सिक्योरिटी और डाटा साइंस की अहमियत बढ़ी है। नेट बैंकिंग हो या मोबाइल एप्स, हर कोई साइबर सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं, ताकि उनका डाटा सुरक्षित रहे।
वर्तमान में यहां कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में बीटेक (सीएसई) 66 सीटें, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग (ईसीई) में बीटेक 66 सीटें, सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक 44 सीटें हैं। उधर, आईआईआईटी के निदेशक प्रो. एस सेल्व कुमार ने कहा कि एमटेक सीएसई के लिए मंजूरी मिल गई है। इसी शैक्षणिक सत्र से 30 सीटों का बैच शुरू किया जा रहा है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta