हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थापित होंगे 47 उद्योग, 476 करोड़ रूपये का होंगे निवेश

Kunti Dhruw
19 Nov 2021 8:45 AM GMT
हिमाचल प्रदेश में स्थापित होंगे 47 उद्योग, 476 करोड़ रूपये का होंगे निवेश
x
हिमाचल प्रदेश में 47 छोटे-बड़े उद्योग स्थापित होंगे।

हिमाचल प्रदेश में 47 छोटे-बड़े उद्योग स्थापित होंगे। राज्य सरकार ने इन उद्योगों को धरातल पर उतारने की मंजूरी प्रदान की है। केंद्र सरकार इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट स्कीम के तहत उद्योगों को 30 फीसदी सब्सिडी देगी। उद्योग स्थापित करने पर 5 करोड़ रुपये तक सब्सिडी मिलेगी। इनमें कुछ उद्योग नए हैं, जबकि कई को विस्तार दिया जाना है। इनमें 476 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जबकि 1635 लोगों को रोजगार मिलेगा।

हिमाचल में 27 ऐसे उद्योग स्थापित होंगे, जिनमें दवाइयां, धागे, कपड़े आदि तैयार होंगे। इन उद्योगों को बद्दी, नालागढ़, शोघी, सिरमौर, कांगड़ा जिलों में स्थापित किया जाना है। इसके साथ ही 18 प्रोजेक्ट टूरिज्म से संबंधित हैं। इनमें होटलों का निर्माण, मल्टीप्लेक्स शामिल हैं। यह चंबा, कुल्लू, मनाली, मंडी और शिमला में स्थापित होंगे। दो हाइड्रो प्रोजेक्ट को लाहौल-स्पीति, किन्नौर जिलों में स्थापित किया जाना है। अप्रैल, 2021 में लोगों ने इन प्रोजेक्टों को स्थापित करने के लिए आवेदन किया था। बुधवार को राज्य स्तरीय प्राधिकृत कमेटी की बैठक में इन्हें स्वीकृति प्रदान की है।
अपनी जमीनों पर लगेंगे प्रोजेक्ट
ज्यादातर लोगों ने अपनी जमीनों पर इन प्रोजेक्टों को लगानी की हामी भरी है, जबकि कई ने उद्योग विभाग से लीज पर जमीन ली है। लोगों को उद्योग लगाने के लिए स्वीकृति पत्र भेजे जा रहे हैं। यह इसलिए है, ताकि ये लोग जल्द इन यूनिटों को धरातल पर उतार सकें। केंद्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट स्कीम के तहत निर्माण कार्यों के लिए 30 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। - आरडी धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta