हरियाणा

सोने के दाम में मामूली गिरावट के साथ चांदी की कीमतो में हजार रुपये की कमी आई

Shantanu Roy
2 Dec 2021 12:39 PM GMT
सोने के दाम में मामूली गिरावट के साथ चांदी की कीमतो में हजार रुपये की कमी आई
x
हरियाणा में बृहस्पतिवार को सोने चांदी के भाव जारी कर दिए गए हैं. पिछले एक हफ्ते से सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के दाम में गिरावट देखने को मिली है. सोने का दाम 49 हजार रुपये प्रति दस ग्राम नीचे बना हुआ है.

जनतगा से रिश्ता। हरियाणा में बृहस्पतिवार को सोने चांदी के भाव जारी कर दिए गए हैं. पिछले एक हफ्ते से सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के दाम में गिरावट देखने को मिली है. सोने का दाम 49 हजार रुपये प्रति दस ग्राम नीचे बना हुआ है. वहीं चांदी का भाव में भारी गिरावट आई है. बृहस्पतिवार को चांदी का दाम 63,100 रुपये से घटकर 62100 रुपये पहुंच गया है. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion and Jeweler Association) के अनुसार, आज 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत 48,500 रुपये प्रति 10 ग्राम है. बता दें कि बुधवार को सोना 48,580 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

वहीं बात अगर चांदी के कीमतों की करें तो इसमें भी पिछले हफ्ते उतार चढ़ाव बना हुआ था. हालांकि महीने के दूसरे दिन ही चांदी के दामों में भारी कमी दर्ज की गई है. बृहस्पतिवार को चांदी का दाम 62100 रुपये पहुंच गया है. बुधवार को चांदी की कीमत 63,100 रुपए प्रति किलोग्राम थी.
बता दें कि इसी महीने से शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. शादियाों का दौर शुरू होते ही सर्राफा बाजार में खरीद-बिक्री भी बढ़त देखी जा रही है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी कस्टमर्स के लिए काफी मुनाफा भरा रहा है. सबसे ज्यादा मुनाफा उन लोगों के लिए है जिन्होंने फ्यूचर में इनवेस्टमेंट के मकसद से इन धातुओं में इन्वेस्ट किया हुआ है.
ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है. इसी के आधार पर ज्वेलरी की कीमत भी तय होती है. गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है.गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है. सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर तीन फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लगता है. अगर आप 22 कैरेट सोने और 18 कैरेट गोल्ड के खुदरा दाम जानना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co पर देख सकते हैं.
बता दें कि अगर आप सोना चांदी की ज्वेलरी खरीदना चाहते हैं तो बाजार में आज 22 कैरेट गोल्ड का रेट 45800 रुपये प्रति दस ग्राम है. बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta