हरियाणा

2 दिसंबर से होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021, जानें इस बार क्या होगा खास

Shantanu Roy
15 Nov 2021 10:35 AM GMT
2 दिसंबर से होगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021, जानें इस बार क्या होगा खास
x
आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Amrit Mahostava) मनाया जा रहा है. जिसको मद्देनजर रखते हुए कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 (International Gita Mahotsav 2021) आयोजित होगा.

जनता से रिश्ता। आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Amrit Mahostava) मनाया जा रहा है. जिसको मद्देनजर रखते हुए कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 (International Gita Mahotsav 2021) आयोजित होगा. इस महोत्सव में लगभग सभी कार्यक्रमों में आजादी के अमृत महोत्सव की झलक देखने को मिलेगी. अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 (International Gita Mahotsav 2021) का आयोजन 2 से 19 दिसंबर तक किया जाएगा.

इस अवसर पर कुरुक्षेत्र के 48 कोस के 75 तीर्थों पर दीपोत्सव और युवाओं के लिए मैराथन का आयोजन किया जाएगा. दीपोत्सव कार्यक्रम 14 दिसंबर को होगा और कार्यक्रम के तहत हरियाणा कला परिषद की ओर से सभी 75 तीर्थों पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान गीता के संदेश को आजादी के अमृत महोत्सव के साथ जोड़ा जाएगा. इस बार महोत्सव में राज्य के 75 स्वतंत्रता सेनानियों या उनके परिजनों को भी सम्मानित करने का फैसला किया गया है.
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 28 नवंबर को महिला और पुरुष वर्ग के लिए मैराथन का आयोजन किया जाएगा. जो आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित होगी. इस मैराथन के लिए सभी प्रंबध कुरुक्षेत्र जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा किए जाएंगे. ट्रैफिक व्यवस्था तथा रुट चिह्नित करने का कार्य पुलिस अधीक्षक द्वारा कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सहयोग से किया जाएगा.
मैराथन के दौरान कोविड-19 के नियमों की पालना सुनिश्चित करनेके लिए संबधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं. इसके अतिरिक्त, अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में सूचना जनसपंर्क एंव भाषा विभाग की ओर से ब्रह्मसरोवर के पुरुषोतमपुरा बाग के सामने आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर एक विशेष प्रर्दशनी भी लगाई जाएगी, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा प्रदेश के योगदान का दर्शाया दिखाया जाएगा. प्रशासन का पूरा प्रयास है कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 के हर कार्यक्रम में आजादी के अमृत महोत्सव की महक आए इसलिए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए गए हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta