हरियाणा

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ करी बैठक

Shantanu Roy
1 Dec 2021 8:41 AM GMT
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ करी बैठक
x
कोरोना के ओमीक्रॉन (Omircon) वेरिएंट के हरियाणा में फैलने की स्थिति से निपटने को लेकर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Minister anil vij on Omicron Variants) ने मंगलवार को चंडीगढ़ में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

जनता से रिश्ता। कोरोना के ओमीक्रॉन (Omircon) वेरिएंट के हरियाणा में फैलने की स्थिति से निपटने को लेकर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Minister anil vij on Omicron Variants) ने मंगलवार को चंडीगढ़ में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 के नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के फैलाव व सम्भावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी जिलों के उपायुक्त, पुलिस आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में जनता के बीच कोरोना प्रोटोकॉल जैसे कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग, हाथों की सफाई इत्यादि को सख्ती से लागू करवाना सुनिश्चित करेंगे.
इसके अलावा, सभी स्कूल, उद्योग, व्यवसाय परिसर, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड इत्यादि जहां भीड़ होने की संभावना है, वहां सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वालों का चालान करने के लिए पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम और निकाय समितियों जैसी एजेंसियों द्वारा सख्त कदम उठाए जाएंगे. विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम जनता को इस संबंध में जागरूक करने के लिए सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुनादी इत्यादि भी करायी जाए.
उन्होंने कहा कि साउथ अफ्रीका में पाए गए कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन व संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग व संबंधित विभागों के अधिकारियों को सचेत रहना होगा और कोविड से बचाव के लिए लोगों को लगातार जागरूक करते हुए टेस्टिंग को बढ़ाना होगा. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो हरियाणा में विदेशी यात्रियों के आने पर नए नियम लागू किए जा सकते हैं.
गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन पाए जाने के बाद कई देशों ने अफ्रीकी देशों से आने वाली हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं भारत सरकार ने भी अफ्रीकी देशों ने आने वाले यात्रियों की सख्ती से जांच करने के निर्देश जारी किए है. अफ्रीका से मुम्बई आने वाले कई यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारत मे भी ओमीक्रॉन वेरिएंट का खतरा मंडरा रहा है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta