हरियाणा

हरियाणा स्वच्छता के लिए राज्य को मिले अबतक दर्जनों पुरस्कार, CM मनोहर लाल ने कहा- सभी के सहयोग की है जरूरत

Kunti Dhruw
18 April 2022 4:53 PM GMT
हरियाणा स्वच्छता के लिए राज्य को मिले अबतक दर्जनों पुरस्कार, CM मनोहर लाल ने कहा- सभी के सहयोग की है जरूरत
x
स्वच्छ भारत मिशन के तहत हरियाणा सरकार द्वारा किए गए ,

चंडीगढ़: स्वच्छ भारत मिशन के तहत हरियाणा सरकार द्वारा किए गए ठोस प्रयासों का ही परिणाम है कि आज प्रदेश के गॉंवों, कस्बों और शहरों की तस्वीर बदल गई है. प्रदेश अब स्वच्छ राज्य के रूप में पहचाना जाने लगा है. हरियाणा को केंद्र सरकार तथा अन्य संस्थाओं से मिले पुरस्कार इसकी तस्दीक करते हैं. पिछले कुछ वर्षों में हरियाणा को स्वच्छता के क्षेत्र में दर्जनों पुरस्कार हासिल हुए है. मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार स्वच्छता को लेकर गंभीर है. मुख्यमंत्री की सोच है कि शहर और गांव को सुंदर तथा स्वच्छ बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का जागरूक होना जरूरी है. जब प्रत्येक व्यक्ति सफाई का महत्व समझने लगेगा और अपने आस-पास सफाई का ध्यान रखेगा तो हमारे गली-मोहल्ले, गांव-शहर, देश-प्रदेश भी स्वच्छता की ओर बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि स्वच्छता समाज की सबसे बड़ी जरूरत है और सभी के सहयोग से ही स्वच्छ हरियाणा, स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सकता है.

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने स्वच्छ भारत मिशन के तहत काफी सफलता हासिल की है, परंतु अभी बहुत कार्य किया जाना बाकी है. हमें प्रदेश के हर घर तक पहुंचना है और यह सुनिश्चित करना है कि सभी लोग स्वच्छता की सुविधाओं से युक्त हों और स्वच्छ व्यवहारों को सदैव अपनाते रहे। स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ वातावरण का निर्माण करना है.
हरियाणा सरकार द्वारा समय-समय स्वच्छता को लेकर जागरूता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और विभिन्न सरकारी कार्यालयों, नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है. प्रदेश में लगातार स्वच्छता के स्तर में सुधार हो रहा है. उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में हरियाणा को मिले पुरस्कारों का जिक्र करते हुए कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 के तहत हरियाणा देश में दूसरे स्थान पर है. स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में 100 से कम शहरी निकायों वाले राज्यों की श्रेणी में देश में बेस्ट परफोर्मिंग स्टेट में हरियाणा का दूसरा स्थान है.

स्वच्छ भारत दिवस-2020 पर सर्वाधिक ओडीएफ प्लस गांव होने पर हरियाणा को देश में प्रथम पुरस्कार मिला है। इसके अलावा हरियाणा को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत स्टेट अवार्ड हासिल हुआ है. नगर निगम गुरुग्राम को सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज अवार्ड से सम्मानित किया गया है. नगर निगम करनाल, रोहतक व गुरुग्राम को गार्बेज-फ्री सिटी अवार्ड हासिल हुआ है. वहीं प्रदेश के 49 नगर निकाय ओडीएफ प्लस तथा 13 नगर निकाय ओडीएफ प्लस प्लस प्रमाणित किए गए हैं. देश का पहला एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन बिजली उत्पादन संयंत्र पीपीपी मोड पर मुरथल, जिला सोनीपत में स्थापित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 1 लाख से अधिक घरेलू शौचालयों, 4 हजार से अधिक सामुदायिक शौचालयों व लगभग 7 हजार सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया गया है. प्रथम चरण में लगभग 1100 गांवों में घर-द्वार से कूड़ा-कचरा उठाने का काम शुरू किया गया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta