हरियाणा

हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने दिया निर्देश, परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी में तैनात स्टाफ नहीं रखेंगे फोन

Kunti Dhruw
5 April 2022 2:54 PM GMT
हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने दिया निर्देश, परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी में तैनात स्टाफ नहीं रखेंगे फोन
x
हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं में चल रही नकल को लेकर एक निर्देश दिया है.

हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं में चल रही नकल को लेकर एक निर्देश दिया है. इसके अनुसार हरियाणा में परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा ड्यूटी पर तैनात पूरा स्टाफ परीक्षा ड्यूटी के दौरान अपने मोबाइल फोन मुख्य अधीक्षक को जमा कराएगा. एचबीएसई चेयरमेन जगबीर ने कहा पूरे हरियाणा भर में सभी केंद्र अधीक्षकों को संदेश भेजा गया है परीक्षा ड्यूटी पर तैनात पूरा स्टॉफ अपना मोबाइल मुख्य अधीक्षक को जमा कराएगा. अगर किसी के पास मोबाइल पाया जाता है तो उसकी जिम्मेदारी मुख्य अधीक्षक की होगी.

एचबीएसई चेयरमेन जगबीर सिंह ने कहा कि यह नियम आज 5 अप्रैल से ही जारी किया गया है. यह निर्णय फिरोजपुर की घटना को देखने के बाद लिया गया है क्योंकि कुछ लोग ऐसा कर रहे हैं और इसके लिए इस सिस्टम को ठीक करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं बुधवार से शुरू हुई थीं लेकिन पहले दिन से पेपर लीक करने का मामला सामने आ गया था.
हरियाणा बोर्ड की 12 वीं परीक्षा का हिंदी पेपर भी लीक हुआ था. इसके कारण तीन सेंटर पर परीक्षा रद्द हुई थी. पेपर लीक के मामले में तीन शिक्षकों की गिरफ्तारी हुई थी, इन तीनों के मोबाइल फोन में हरियाणा बोर्ड की 12वीं परीक्षा का हिंदी पेपर मिला था. बताया गया था कि इन शिक्षकों में से एक शिक्षक ड्यूटी पर तैनात था और इसने ही अपने फोन से पेपर को आउट किया था. हालांकि बाद में इन परीक्षा केंद्रों के लिए पेपर की तारीख की भी घोषणा कर दी गई थी.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta