हरियाणा

विदेश घुमाने के झांसे में लेकर लोगों से ठगे 55 लाख रुपये, चार आरोपी गिरफ्तार

Kunti
15 Jan 2022 9:22 AM GMT
विदेश घुमाने के झांसे में लेकर लोगों से ठगे 55 लाख रुपये, चार आरोपी गिरफ्तार
x
बड़ी खबर

फरीदाबाद : हेलो सर! मैं आपके बैंक से बोल रहा हूं। क्रेडिट कार्ड पर ऑफर है। बहुत कम रुपये खर्च कर आप परिवार के साथ विदेश घूमने जा सकते हैं...इतना ही सुनते ही जो लोग लालच में आए, उन्हें जालसाजों ने झांसे में लेकर ठगी कर ली। देशभर में ऐसी 55 वारदात को अंजाम देने वाले 4 बदमाशों को फरीदाबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पता चला कि, सभी आरोपित एप के जरिए बैंक के फर्जी कस्टमर केयर के नंबर से लोगों को कॉल कर रहे थे। खुद को बैंक प्रतिनिधि बताकर बदमाश लोगों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी हासिल कर हॉलिडे पैकेज का झांसा देकर धोखाधड़ी से पूरी रकम अपने फर्जी खातों में ट्रांसफर कर लेते थे।ठगों ने फरीदाबाद की जवाहर कॉलोनी में रहने वाले मनोज कुमार से इसी तरह झांसा देकर 98 हजार 976 रुपये हड़प लिए थे। मनोज ने शिकायत साइबर थाना में दी, जिसके बाद टीम ने आरोपितों को उत्तमनगर दिल्ली के अलावा फर्रूखाबाद, उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों में बिहार निवासी उत्तम सिंह, राजस्थान के तुषार और उत्तरप्रदेश के मोहम्मद मुबीन अली व माज अहमद शामिल हैं। सभी युवक दिल्ली में किराए के मकानों में रह रहे थे। पकड़े गए जालसाजों में उत्तम और तुषार बीए पास हैं। बाकी सिर्फ 12वीं पास हैं।

ऐसे करते थे वारदात
मामले की तफ्तीश करने पर ये सामने आया है कि युवक एक वेबसाइट से लोगों का डेटा खरीदकर बैंक के क्रेडिट कार्डधारकों को कस्टमाइज एप के जरिए कॉल करते। खुद को बैंक प्रतिनिधि बताकर हॉलिडे पैकेज का झांसा देते और बैंक व क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेने लगते थे। लोग झांसे में आकर बदमाशों को कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट आदि बता देते थे । इसके बाद ठग ओटीपी पूछते और लोगों का पैसा ठगों के खाते में ट्रांसफर हो जाता।शिकायत मिलने के बाद डीसीपी हेडक्वॉर्टर नितीश अग्रवाल के निर्देश पर एसीपी क्राइम सुरेंदर श्योराण की देखरेख में थाना साइबर थाना बसंत कुमार के नेतृत्व में एएसआई प्रवीन, एएसआई दीपक श्योराज, हेड कॉन्स्टेबल भूपेंदर, हेड कॉन्स्टेबल अंजू, सिपाही आजाद, अमित, अंशुल कुमार की टीम ने जालसाजों की धरपकड़ की।
अन्य राज्यों में भेजी सूचना
जांच के दौरान बदमाशों के 4 बैंक खातों में 6 महीने में करीब 65 लाख रुपये का लेनदेन पाया गया। ठगों ने दिल्ली/एनसीआर में 17, उत्तर प्रदेश में 15, तेलंगाना में 9 के अलावा महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, असम, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में वारदात करना कबूला है। हरियाणा में जालसाजों ने 5 वारदात की। अन्य राज्यों में इन मामलों से संबंधित पुलिस थानों को साइबर थाना की ओर से सूचित किया जा रहा है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it