गोवा

पुराने गोवा विरासत स्थल में अवैध बंगला निर्माण का लोगों ने की विरोध प्रदर्शन

Kunti
22 Nov 2021 8:58 AM GMT
पुराने गोवा विरासत स्थल में अवैध बंगला निर्माण का लोगों ने की विरोध प्रदर्शन
x
ओल्ड गोवा में एक विरासत परिसर में एक बंगले के कथित रूप से अवैध निर्माण के खिलाफ चल रहा।

GOA : ओल्ड गोवा में एक विरासत परिसर में एक बंगले के कथित रूप से अवैध निर्माण के खिलाफ चल रहा आंदोलन रविवार को एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया, जब हजारों लोग सेंट काजेटन चर्च के बाहर जमा हो गए और संरचना को गिराने की मांग की।

जबकि निर्माण के खिलाफ पहले भी आंदोलन हो चुके हैं, रविवार की सभा अब तक की सबसे बड़ी सभा थी। धरना स्थल पर स्थापित लगभग 1,500 कुर्सियों को भर दिया गया, जबकि सैकड़ों अन्य विरासत के संरक्षण की एकजुटता में खड़े थे। कई वक्ताओं - इतिहासकारों और वास्तुकारों ने - भीड़ को संबोधित किया। श्रोताओं में पुराने गोवा के निवासी, छात्र, पेशेवर और राजनीतिक नेता और कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता थे। बंगले के निर्माण के लिए दी गई अनुमति को लेकर सेव ओल्ड गोवा एक्शन कमेटी (SOGCA) पहले ही सुप्रीम कोर्ट का रुख कर चुकी है।
इतिहासकार प्रजल सखरदांडे, जो भीड़ को संबोधित करने वालों में से थे, ने कहा कि राज्य की प्राकृतिक विरासत पहले से ही दांव पर थी, यूनेस्को की विश्व विरासत परिसर में बंगले का निर्माण गोवा की विरासत संरचनाओं का भी अपमान था।
"इस बंगले का निर्माण सभी विरासत मानदंडों का उल्लंघन करता है। भले ही उन्होंने इसके लिए अनुमति प्राप्त की हो, ये अनुमतियाँ संदिग्ध तरीकों से प्राप्त की गई थीं, "सखरदांडे ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया। "आज हमने जिन लोगों को देखा, उनके लिए चर्च ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चर्च ने सभी से समर्थन में आने का आह्वान किया। पुराने गोवा में सात विश्व धरोहर चर्च हैं और यह आंदोलन हमारी विरासत की रक्षा के लिए है और यह बिल्कुल भी राजनीतिक नहीं है, "सखरदांडे ने कहा।
बंगले का निर्माण तिस्वाड़ी तालुका के एल्ला गांव में किया जा रहा है और जमीन का एक हिस्सा 2015 में मुंबई के डेवलपर मनीष मुनोट, भाजपा प्रवक्ता शाइना एनसी के पति को बेच दिया गया था। एसओजीसीए ने सितंबर में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को लिखे अपने पत्र में ने कहा, "यह एक शक्तिशाली और प्रभावशाली पार्टी के पक्ष में राज्य सरकार द्वारा सत्ता के घोर दुरुपयोग का मामला है।"
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it