गोवा

गोवा: टार बॉल के 125 बोरे के साथ पर्यटन विभाग अंधेरे में

Kunti Dhruw
26 May 2022 10:22 AM GMT
गोवा: टार बॉल के 125 बोरे के साथ पर्यटन विभाग अंधेरे में
x
टार बॉल का खतरा सिर्फ गोवा के समुद्र तटों से ज्यादा प्रभावित नहीं कर रहा है।

पणजी: टार बॉल का खतरा सिर्फ गोवा के समुद्र तटों से ज्यादा प्रभावित नहीं कर रहा है। पर्यटन विभाग, जो समुद्र तटों की सफाई के लिए जिम्मेदार है, एकत्र किए गए टार बॉल्स के बैगों को सुरक्षित रूप से निपटाने के बारे में अपनी बुद्धि के अंत में है। इस सीजन में पहले ही विभाग ने 75 बैग एकत्र किए हैं, जिनमें से प्रत्येक का वजन लगभग 40 किलोग्राम है। इस बीच, टार बॉल्स के समान एक काले, चिपचिपे और तैलीय पदार्थ के 50 बैग, जो पिछले मई में विभिन्न समुद्र तटों से एकत्र किए गए थे, भी इसके परिसर में पड़े हैं।

37 समुद्र तटों में से 15 इस साल टार बॉल से प्रभावित हुए हैं। इनमें से कुछ में केरी, कलंगुट, बागा, अरम्बोल, मंड्रेम, मिरामार, कैरंजलेम और सिरिदाओ, पालोलेम, राजबाग और बोगमालो शामिल हैं। एक पर्यटन अधिकारी ने कहा कि टार बॉल्स का मुद्दा गंभीर है क्योंकि यह एक से अधिक राज्यों को प्रभावित करता है, और हर साल बार-बार आता रहता है, एक पर्यटन अधिकारी ने कहा कि पर्यावरण के लिए हानिकारक पदार्थों के सुरक्षित निपटान के लिए उन्हें एक विभाग से दूसरे विभाग में जाने के लिए मजबूर किया जाता है।
"हम इस समस्या से तंग आ चुके हैं। हर साल यही कहानी है। मुख्यमंत्री ने पिछले साल केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय को पत्र लिखा था। मंत्रालय का कहना है कि एक अध्ययन चल रहा है और मामला उनके लिए यहीं खत्म हो जाता है, लेकिन हमारे लिए नहीं, "अधिकारी ने कहा।
जब विभाग ने पहली बार पर्यावरण विभाग को एक साल से अधिक समय पहले इसकी सलाह मांगी, तो उन्हें गोवा राज्य अपशिष्ट प्रबंधन निगम (जीएसडब्ल्यूएमसी) से संपर्क करने की सलाह दी गई। "जीएसडब्ल्यूएमसी ने एक एजेंसी का सुझाव दिया, जिसमें हम जा सकते हैं। जब हमने उस एजेंसी को लिखा, तो उसने हमें टार बॉल्स की रासायनिक संरचना देने के लिए कहा। टार बॉल्स की संरचना को समझने के लिए हमारे पास विशेषज्ञता कैसे होनी चाहिए? इसके बाद हम प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास गए, लेकिन वहां भी कोई मदद नहीं मिली।
इस बीच पर्यटन अधिकारियों ने कहा कि इस साल उनका टार बॉल्स का कलेक्शन पिछले मई की तुलना में काफी ज्यादा होगा। इसके अलावा, रेत में दबे टारबॉल को चुनना कोई आसान काम नहीं है। और कोई समाधान या लेने वाला नहीं होने के कारण, एकत्रित टारबॉल को प्लास्टिक की थैलियों में डाल दिया जाता है और सुरक्षित रखने के लिए विभाग के परिसर में कूड़ेदान में जमा कर दिया जाता है। दृष्टि मरीन ने समुद्र तट पर चलने वालों को समुद्र तट पर चलते समय सतर्क रहने की भी सलाह दी है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta