गोवा

गोवा में अब तक की सबसे अधिक बारिश, मौसमी गतिविधि अभी रहेगी जारी

Kunti
21 Nov 2021 2:21 PM GMT
गोवा में अब तक की सबसे अधिक बारिश, मौसमी गतिविधि अभी रहेगी जारी
x
गोवा में पिछले 24 घंटों में अभूतपूर्व भारी बारिश हुई है।

गोवा (पणजी) में पिछले 24 घंटों में अभूतपूर्व भारी बारिश हुई है। स्थानीय मौसम केंद्र ने 121 मिमी बारिश मापी, जो आज सुबह 8.30 बजे समाप्त हुई। 06 नवंबर 1922 को देखे गए 109 मिमी के लगभग एक सदी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, 24 घंटे में यह अब तक की सबसे अधिक वर्षा है। साथ ही, गोवा ने 01 नवंबर और 21 नवंबर 2021 के बीच 223 मिमी दर्ज करके नवंबर की सबसे भारी मासिक वर्षा दर्ज करने का गौरव हासिल किया है। यह भी, नवंबर 1922 में 211.8 मिमी के पहले के उच्चतम मासिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

अभूतपूर्व भारी वर्षा दो मामलों में हुई थी। पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र गोवा और आसपास के इलाकों में नम हवाएं फैला रहा है। साथ ही, एक कम दबाव की ट्रफ रेखा पश्चिमी तट पर तटीय कर्नाटक से कोंकण तक फैली हुई है।
इन दोनों प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के कारण इस क्षेत्र में मध्यम से भारी वर्षा हुई है। इस अवधि के दौरान गोवा में आमतौर पर हल्की और कभी-कभी मध्यम वर्षा होती है। गोवा में नवंबर में सामान्य वर्षा 26.7 मिमी होती है। पिछले 10 वर्षों में, नवंबर 2015 में अधिकतम 15 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी। आधे अवसरों पर, मासिक वर्षा </= 1 मिमी तक सीमित थी।
यह बेमौसम मौसम की गतिविधि अगले 3-4 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश और बौछारों के साथ जारी रहेगी। यह गतिविधि ज्यादातर शाम और रात के समय होगी। यह पूर्वोत्तर मानसून के अंतिम महीने के दौरान काफी कम हो जाता है। व्यावहारिक रूप से, गोवा दिसंबर और मार्च के बीच शुष्क रहता है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it