गोवा

गोवा: अवैध रूप से जमीन भरने के आरोप में लोबो की जोड़ी के खिलाफ FIR दर्ज

Kunti Dhruw
5 May 2022 5:50 PM GMT
गोवा: अवैध रूप से जमीन भरने के आरोप में लोबो की जोड़ी के खिलाफ FIR दर्ज
x
बड़ी खबर

पणजी: मापुसा पुलिस ने बुधवार को पारा में जमीन को अवैध रूप से भरने के लिए विपक्ष के नेता और कलंगुट विधायक माइकल लोबो और उनकी पत्नी, सिओलिम विधायक दलीला लोबो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। टीसीपी मंत्री विश्वजीत राणे के तहत उत्तरी गोवा योजना और विकास प्राधिकरण (एनजीपीडीए) द्वारा सोमवार को दायर एक शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। लोबो पर गोवा टाउन एंड कंट्री प्लानिंग एक्ट, 1974 की धारा 17 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसके तहत अपराध में एक साल की कैद और 1 लाख रुपये का जुर्माना या दोनों हो सकता है।

प्राथमिकी में कहा गया है कि 11 नवंबर, 2020 से पहले पारा में अवैधता को अंजाम दिया गया था, जब माइकल भाजपा सरकार में मंत्री थे। उन्होंने जुलाई 2019 से इस्तीफा देने और 2022 के चुनावों से पहले कांग्रेस में जाने तक कचरा प्रबंधन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभागों को संभाला। सूत्रों ने कहा कि दलीला पहले ही पुलिस स्टेशन का दौरा कर चुकी है और अधिकारियों द्वारा दंपति से मांगे गए दस्तावेज जमा कर चुकी है।
"उपरोक्त आरोपित व्यक्तियों ने संबंधित अधिकारियों से अनुमति प्राप्त किए बिना, ग्राम पारा, बर्देज़ के सर्वेक्षण संख्या 10/8, 9, 10 में भूमि संपत्तियों में मिट्टी डंप करके अवैध भूमि भरने का कार्य किया। इसलिए, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग एक्ट की धारा 17 बी के तहत अपराध दर्ज किया जाता है, "एफआईआर में कहा गया है।
कोई भी भूमि क्षेत्र जो निकटवर्ती भूमि क्षेत्र से 50 सेमी या उससे कम है, को निम्न स्तर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एनजीपीडीए ने पुलिस को बताया था कि उसे रमा मातोंडकर से शिकायत मिली थी कि जमीन चार मीटर तक मिट्टी से भर गई है। एनजीपीडीए ने कहा कि एक निरीक्षण ने अवैधता की पुष्टि की।
अधिनियम की धारा 17B धारा 17A के तहत किए गए अपराधों को दंडित करती है, जिसमें कहा गया है, "किसी भी पहाड़ी या ढलान वाली भूमि या किसी निचली भूमि का कोई भी कब्जा करने वाला, स्वयं या अपने नौकरों या एजेंटों या किसी अन्य व्यक्ति के माध्यम से, काटने का काम नहीं करेगा। मुख्य नगर योजनाकार से पूर्व लिखित अनुमति प्राप्त किए बिना, किसी भी पहाड़ी या ढलान वाली भूमि या किसी भी पहाड़ी या ढलान वाली भूमि पर, किसी भी पहाड़ी या ढलान वाली भूमि को भरना। टीसीपी मंत्री राणे ने घोषणा की थी कि मामले में लोबोस के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की गई है। आरोपों से इनकार करते हुए लोबो ने कहा है कि यह उनके खिलाफ प्रतिशोध की राजनीति है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta