गोवा

गोवा और ऋषिकेश निकाय ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में एक दूसरे की सहायता करने का लिया निर्णय

Kunti
30 Oct 2021 5:04 PM GMT
गोवा और ऋषिकेश निकाय ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में एक दूसरे की सहायता करने का लिया निर्णय
x
प्रोजेक्ट अविरल एलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट (एइपीडब्ल्यू) के अंतर्गत नगर निगम ऋषिकेश के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गोवा राज्य का दौरा किया।

ऋषिकेश: प्रोजेक्ट अविरल एलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट (एइपीडब्ल्यू) के अंतर्गत नगर निगम ऋषिकेश के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गोवा राज्य का दौरा किया। जिसके बाद गोवा और ऋषिकेश निकाय ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में एक दूसरे की सहायता करने का निर्णय लिया।

ऋषिकेश की ओर से नगर आयुक्त गिरीश चंद्र गुणवंत और अधिशासी अभियंता विनोद जोशी ने इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। इस दौरान गोवा के उप महापौर आगशिकर वसंत अशोक और एग्नेलो एजे पणजी के नगर आयुक्त फर्नांडीस ने ऋषिकेश से गए प्रतिनिधिमंडल से अपने अनुभव साझा किए। नगर आयुक्त ने बताया कि इस तीन दिवसीय दौरे में प्रतिनिधिमंडल ने गोवा सरकार की ओर से संचालित अत्याधुनिक केंद्रीकृत अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के साथ-साथ गोवा नगर निगम, यूएनडीपी और फीडबैक फाउंडेशन की ओर से संयुक्त रूप से संचालित विकेन्द्रीकृत संयंत्र का दौरा किया। उन्होंने बताया कि अविरल परियोजना हरिद्वार और ऋषिकेश में इसी प्रकार की मैटेरियल रिकवरी फैसिलिट विकसित कर रही है। प्रतिनिधिमंडल ने पणजी क्षेत्र में डोर टू डोर कलेक्शन और ट्रांसफर स्टेशनों का भी निरीक्षण किया। साथ ही शहरों में चल रहे अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली के बारे में उनके ²ष्टिकोण को समझने के लिए स्थानीय नागरिकों के साथ बातचीत भी की। ऋषिकेश नगर निगम भी इसी तर्ज पर ठोस और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन में सुधार के लिए शहरी स्तर की कार्य योजना बनाकर प्रोजेक्ट अविरल के साथ काम कर रहीं है। प्रतिनिधिमंडल ने अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र, इनोवेशन और डिजाइन लैब मेकर्स एसाइलम का भी दौरा किया, जो इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक को थ्री डी प्रिटेड सामग्री, आक्सीजन मास्क, आक्सीजन कंसंटेटर्स आदि में बदलने के लिए रीसाइक्लिग और अपसाइक्लिग पर काम कर रहा है। नगर आयुक्त ने बताया कि भविष्य में नगर निकाय गोवा और ऋषिकेश प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन मैं एक दूसरे की मदद करेंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it