गोवा

पर्यावरणविद् ने किया टिकाऊ खनन पर तृणमूल कांग्रेस के प्रस्ताव को समर्थन

Kunti
18 Nov 2021 1:58 PM GMT
पर्यावरणविद् ने किया टिकाऊ खनन पर तृणमूल कांग्रेस के प्रस्ताव को समर्थन
x
पर्यावरणविद् क्लाउड अल्वारेस ने गोवा में टिकाऊ खनन पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

नयी दिल्ली, पर्यावरणविद् क्लाउड अल्वारेस ने गोवा में टिकाऊ खनन पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के प्रस्ताव का समर्थन किया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीत पार्टी ने ऐलान किया है कि गोवा में सत्ता में आने के बाद उनकी पार्टी की प्राथमिकताओं की सूची में ऐसा कार्यक्रम सबसे ऊपर रहेगा।

एक वीडियो संदेश में पर्यावरण निगरानी कार्रवाई समूह 'गोवा फाउंडेशन' के निदेशक अल्वारेस ने यह आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस टिकाऊ खनन पर बने नियमों के बाद तटीय राज्य में खनन फिर से शुरू करने में कोई रूचि नहीं दिखा रही है।इस संगठन ने उच्चतम न्यायालय से राज्य में 2018 में अवैध खनन पर रोक लगवाने में अहम भूमिका निभाई थी।
उन्होंने कहा, "टिकाऊ खनन कैसे किया जाए, इस पर हमारे अधिकांश प्रस्तावों को स्वीकार करने के लिए हम टीएमसी का स्वागत करते हैं। हमारे विचार में, अन्य दल अब भी खनन की दिशा में आगे बढ़ने के इच्छुक नहीं हैं जिससे जनता को लाभ हो। आम आदमी पार्टी को देखें तो उन्होंने कहा है कि वे छह महीने में खनन शुरू करा देंगे। भाजपा सात साल से सत्ता में है, लेकिन वह फिर से खनन शुरू नहीं कर पाई है।"
अल्वारेस ने कहा, "कांग्रेस के पास खनन को फिर से शुरू करने की कोई योजना नहीं है। वे नहीं जानते कि खनन फिर से कैसे शुरू किया जाए। केवल लोगों को विकल्प देना जैसे 'हम छह महीने या तीन महीने में खनन फिर से शुरू करेंगे', ऐसा कर मूलत: वे लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं।" गोवा विधानसभा चुनाव में किस्मत आज़माने का ऐलान करने वाली टीएमसी ने कहा है कि राज्य में खनन लॉबी को खत्म करना उनकी पार्टी का प्रमुख चुनावी मुद्दा है। इससे पहले टीएमसी ने कहा था कि वह गोवा फाउंडेशन की ओर से तैयार की गई रूपरेखा का अनुसरण करेगी। गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it