छत्तीसगढ़

किसानों के साथ बैठक कर मसला सुलझा लेगी राज्य सरकार : मंत्री रविंद्र चौबे

Janta Se Rishta Admin
6 Jan 2022 11:13 AM GMT
किसानों के साथ बैठक कर मसला सुलझा लेगी राज्य सरकार : मंत्री रविंद्र चौबे
x

रायपुर। नई राजधानी प्रभावित किसान कल्याण समिति नवा रायपुर के बैनर तले 3 जनवरी को राजधानी प्रभावित ग्रामों के हजारों किसान और ग्रामीणों ने अपने लंबित मांगों के लिए आंदोलन शुरू किया था. जो NRDA भवन के सामने ही टेंट लगाकर 4 दिन से आंदोलन कर रहे हैं, जिनके आंंदोलन को लेकर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बड़ा बयान दिया है. आंदोलन को लेकर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि प्रभावित किसान परिवारों की समस्या का जल्द ही हल निकाला जाएगा. सरकार किसानों के साथ बैठक मसला सुलझा लेगी, जिसके बाद यह आंदोलन खत्म हो जाएगा.

नया रायपुर पुनर्वास योजना के अनुसार अर्जित भूमि के अनुपात में उद्यानिकी/ आवासीय/व्यवसायिक भूखंड पात्रतानुसार निःशुल्क मिलने के प्रावधान का पालन किया जाना चाहिए. भू अर्जन कानून 1894 के अंतर्गत हुए अवार्ड में भूस्वामियों को मुआवजा प्राप्त नहीं हुए हैं, उन्हें बाजार मूल्य से 4 गुना मुआवजा मिलनी चाहिए. नवा रायपुर क्षेत्र में ग्रामीण बसाहट का पट्टा मिलना चाहिए.

वार्षिकी राशि का पूर्ण रूपेण आबंटन किया जाना चाहिए। पुनर्वास पैकेज 2013 के तहत सभी वयस्कों को 1200 वर्गफीट मिलने वाली भूखंड दिया जाए. साल 2005 से भूमि क्रय विक्रय पर लगे प्रतिबंध को तत्काल हटाया जाए. गुमटी, चबूतरा, दुकान, व्यवसायिक परिसर में दुकान जो आबादी से सटी हुई है, जिसे 75 प्रतिशत प्रभावितों को लागत मूल्य पर देने के प्रावधान का पालन किया जाए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta