छत्तीसगढ़

एसपी ने शुरू किया नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान

Janta Se Rishta Admin
5 May 2022 2:41 AM GMT
एसपी ने शुरू किया नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान
x

धमतरी। पुलिस अधीक्षक धमतरी प्रशांत ठाकुर द्वारा ''नशा मुक्त धमतरी'' अभियान की शुरूआत धमतरी जिले में की गई है। पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता पॉल के मार्गदर्शन में आज उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय जी.जी.पति,उप पुलिस अधीक्षक अजाक रागिनी मिश्रा के उपस्थिति में प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि, डाॅक्टर, शिक्षा विभाग,समाजसेवी,वकील एवं पुलिस अधिकारी कि नशामुक्ति के संबंध में परिचर्चा आयोजित गई थी। जिसके तहत नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाकर *नशामुक्त धमतरी* कि परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य पर चर्चा हुई।

जिसमें नशा मुक्त के संबंध में सभी लोगों ने अपनी-अपनी बात रखी। सर्व प्रथम डॉक्टर हीरा महावर,डॉक्टर रचना पदमवार,डॉक्टर मधु पांडेय, गोपाल शर्मा, मदन मोहन खंडेलवाल, योगेश गोलछा, देवेंद्र मिश्रा,और सभी ने अपने अपने बहुत अच्छे सुझाव दिये। नशा मुक्त के संबंध में नोडल अधिकारी डीएसपी श्रीमती रागिनी तिवारी द्वारा स्कूल, काॅलेजों में अभियान भी चलाया गया है।

नशा उन्मूलन में ये मुख्य रूप से तीन बिंदुओं को शामिल किया गया है।

*तीन बिंदु* 1-व्यापकता से जन-जागरूकता कार्यक्रम

2- मादक पदार्थों के विरुद्ध कार्यवाही। 3-नशे के आदी लोगों की काउसलिंग व पुनर्वास में मदद-शामिल हैं।

शार्ट मूवी और सोशल मीडिया के माध्यम से इसे प्रचारित किया जायेगा।

इसके साथ ही सामाजिक संस्थाओं एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लगातार नशे से परिवार और समाज पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जायेगा। पुलिस के समझाने बुझाने काउसिलिंग करने पर भी नशा नहीं छोड़ पा रहें हैं उनका प्रोफेसनल काउसिलिंग भी किया जायेगा साथ ही जरूरत पड़े तो उन्हें नशा मुक्ति केन्द्र या गंभीर मामलों में मेडिकल उपचार हेतु अस्पताल भेजने की भी व्यवस्था की जाये।

सभी वार्डों में अभियान चलाया जाएगा ताकि ज़मीनी स्तर से मोहल्ले व वार्ड स्तर पर भी सोशल मिडिया वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी पुलिस जुड़ेंगी ताकि स्थानीय स्तर की जानकारी भी पुलिस को तत्काल मिल सके, और संवेदनशील स्थानों प पुलिस का रिस्पांस टाईम कम हो सके।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta