छत्तीसगढ़

स्कूल का लिपिक निलंबित, ये वजह आई सामने

Shantanu Roy
28 April 2022 2:57 PM GMT
School clerk suspended, this reason came to the fore
x
छग

बिलासपुर। वित्तीय गड़बड़ी एवं अनुशासनहीनता के आरोप में बेलतरा स्कूल के लिपिक कैलाश चंद्र सूर्यवंशी को निलंबित कर दिया गया है. वहीं स्कूल के प्रभारी डीडीओ एवं व्याख्याता पीएल कुर्रे के खिलाफ कठोर कार्रवाई की अनुशंसा संचालक लोक शिक्षण रायपुर से की गई है. जिला शिक्षा अधिकारी डीके कौशिक ने बताया कि बिल्हा विकासखंड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला बेलतरा में वित्तीय गड़बड़ी सहित अनेक शिकायतें की गई थी.

जिसकी जांच कराई गई. जांच में लिपिक सूर्यवंशी द्वारा कर्तव्यों के निर्वहन में दोषी, अनधिकृत अनुपस्थिति व अनुशासनहीनता के साथ प्रारंभिक रूप से वित्तीय अनियमितता की पुष्टि पाई गई. इसलिए सूर्यवंशी को निलंबित कर उनके विरूद्ध विभागीय जांच बैठाई गई है. सूर्यवंशी का मुख्यालय बीईओ कार्यालय कोटा रहेगा.
डीईओ ने बताया कि इसी स्कूल में पदस्थ व्याख्याता पीएल कुर्रे के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के संचालक को अनुशंसा की गई है. प्रस्तुत जांच रिपोर्ट के अनुसार संस्था की स्थायी प्राचार्य एनपी राठौर के अवकाश पर जाने के कारण संस्था का डीडीओ प्रभार अस्थायी तौर पर व्याख्याता पीएल कुर्रे को सौंपा गया था. उन्हें अधिकारी की उपस्थिति अथवा अधिकतम 6 महीने के लिए प्रभार दिया गया था.
संस्था के स्थायी प्राचार्य की उपस्थिति उपरांत भी कुर्रे व्याख्याता द्वारा संस्था का प्रभार उन्हें नहीं सौंपा गया. प्रभार सौंपने उच्चाधिकारियों द्वारा बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद भी आदेश की अवहेलना की गई. इसके कारण मूल प्राचार्य का वेतन भी 6 महीने से नहीं निकाला जा सका है. पीएल कुर्रे संस्था से अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहते हुए आहरण संबंधी कार्यों को संपादित किए चले आ रहे हैं. उनके इस कृत्य में संस्था के लिपिक कैलाश चंद्र सूर्यवंशी भी साथ दे रहे हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta