छत्तीसगढ़

राजस्व प्रकरणों का शीघ्रता से किया जा रहा निराकरण, ग्रामीण खुश

Janta Se Rishta Admin
21 Sep 2022 11:57 AM GMT
राजस्व प्रकरणों का शीघ्रता से किया जा रहा निराकरण, ग्रामीण खुश
x

जशपुर। छत्तीसगढ़ शासन के मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा राजस्व प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण कर लोगों को राहत पहुंचाने हेतु निरंतर कार्य किया जा रहा है। इससे राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी आई है। आम जनों के राजस्व संबंधी काम अब काफी सहज और सरलता से हो रहे हैं। जिससे लोगों को काफी सहूलियत हुई है। कलेक्टर श्री रितेश अग्रवाल के निर्देशन एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुनकुरी श्री रवि राही के दिशा- निर्देश में तहसील कार्यालय कुनकुरी में सभी प्राथमिकता वाले जनहितकारी राजस्व प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकृत कर लोगों की आकांक्षाओं को पूर्ण करने का कार्य किया जा रहा है। तहसील कार्यालय कुनकुरी में समय-सीमा में किये जा रहे कार्यों का परिणाम अब सामने आने लगा है। जिससे लोग स्व-स्फूर्त होकर अपनी खुशी व्यक्त कर रहे है।

इसी कड़ी में नारायणपुर की रहने वाली रीमा तिर्की का अविवादित नामांतरण के प्रकरण का तहसील कार्यालय कुनकुरी में 20 दिवस के अंदर ही मौका जांच सहित आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करते हुए आदेश पारित किया गया एवं अभिलेख दुरूस्त कर हितग्राही को लाभांवित किया गया। हितग्राही द्वारा राजस्व न्यायालय में स्वयं उपस्थित होकर अपना दुरूस्त अभिलेख बी-वन दिखाते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों का स्थानीय भाषा में धन्यवाद व्यक्त किया गया। हितग्राही ने बताया कि उनके जमीन के इतनी जल्दी नामांतरण हो जाने से उन्हें बहुत खुशी एवं राहत मिली है। उन्होंने बताया कि उन्हें अपने आवेदन के निराकरण के लिए किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई, उसका कार्य बहुत ही आसानी से अविलंब हो गया। साथ ही उसे आवेदन के निराकरण के लिए बार-बार तहसील कार्यालय का चक्कर लगाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ी। इसी प्रकार हस्तिानापुर निवासी श्री रामदयाल के बंटवारा के प्रकरण पर राजस्व न्यायालय में कार्यवाही करते हुए ईश्तहार समय-सीमा पूर्ण होने पर प्रारंभिक आदेश पारित किया गया एवं हल्का पटवारी के माध्यम से बंटवारा सूची तैयार करवाकर अंतिम आदेश पारित किया गया। जिसकी अभिलेख दुरूस्ती भी 30 दिवस के भीतर पूर्ण हो गई। श्री रामदयाल के खाता विभाजन के प्रकरण इतनी जल्दी निराकृत होने पर लिंक कोर्ट में उपस्थित होकर अपनी प्रशंशा व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि तहसील कार्यालय का कार्य जटिल एवं व्यस्तता अधिक होने के बाद भी उनके प्रकरण का समय पर पूर्ण हो गया।

अविवादित नामांतरण के प्रकरण में इसी प्रकार नारायणपुर के श्री दया राम, श्री बिरेश ग्राम व हस्तिानापुर के रूपचंद सहित अन्य हितग्राहियों एवं सीमांकन के प्रकरणों में हस्तिनापुर के श्रीमती उषा निराला, दाराखरिका के श्री कैलाश के आवेदन का सीमांकन भी राजस्व निरीक्षक द्वारा केवल एक नोटिस की अवधि में ही पूरा कर लाभांवित किया गया। हितग्राहियों द्वारा सहूलियत प्रदान करने एवं उनके प्रकरणों का शीघ्रता से निराकृत करने हेतु राजस्व कोर्ट के कार्यो की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई एवं छत्तीसगढ़ शासन एवं जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद व्यक्त किया गया।

राजस्व विभाग कुनकुरी द्वारा प्रकरणों के समय सीमा में निराकरण एवं लोगों को संतोष दिलाने हेतु विशेष कार्ययोजना तैयार किया गया है। जिसके अंतर्गत राजस्व वर्ष के आरंभ से ही तहसील कार्यालय में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि राजस्व प्रकरणों को समय-सीमा के अंदर निराकरण हेतु अविलंब प्रकरण दर्ज कर, सूचना, ईश्तहार प्रकाशन, पत्राचार तत्काल जारी करने का कार्य किया जा रहा है। इस हेतु अलग-अलग कर्मचारियों का कार्य विभाजन कर दायित्व सौंपा गया है। जिससे प्राथमिकता वाले प्रकरणों में अनावश्यक विलंब के सुनवाई प्रारंभ हो रहे है। सूचना के आदान-प्रदान हेतु कार्यालय में मानव श्रम और तकनीकी का पूरी क्षमता के साथ न्यायसंगत ढंग से उपयोग किया जाता है। जिससे राजस्व न्यायालयों की सभी सुनवाई अपने तय दिवस में तथा सभी हितबद्ध पक्षकारों की उपस्थिति में होती है। इस हेतु सूचना तंत्र को बहुआयामी बनाया गया है। राजस्व विभाग के अमलों द्वारा दूरभाष, सोशल मीडिया के माध्यम से सूचना को सटीक ढंग से पक्षकारों तक पहुंचाने का काम किया जाता है। साथ ही प्रोसेस सर्वर, जमादार, भृत्य आदि के माध्यम से भी सूचना पहंुचाने का कार्य किया जा रहा है। राजस्व विभाग कुनकुरी का पूरा अमला प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करने में कर्तव्यबद्ध होकर अपना पूरा योगदान दे रहे है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta