छत्तीसगढ़

रेप पीड़िता एसपी ऑफिस के बाहर धरने पर बैठी, लगाई न्याय की गुहार

Shantanu Roy
25 Nov 2022 12:01 PM GMT
रेप पीड़िता एसपी ऑफिस के बाहर धरने पर बैठी, लगाई न्याय की गुहार
x
छग
धमतरी। छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में गांव के दबंग युवक की एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। दबंगों से एक परिवार इस कदर पीड़ित, अपमानित और दहशत में है कि पति-पत्नी अपने बच्चे के साथ धमतरी एसपी कार्यालय के सामने ही धरने पर बैठ गए। सभ्य समाज को शर्मसार कर देने वाले इस वाकए के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक एक विवाहिता का गांव के एक दबंग युवक ने डारा-धमकार यौन शोषण किया। इतना ही नहीं उसने अपनी करतूत का वीडियो भी बना लिया और उसकी आड़ में युवती को ब्लैकमेल कर यौन शोषण का सिलसिला जारी रखा। पीड़िता के मुताबिक युवक इतना दुष्ट है कि उसने वीडियो कई अन्य लोगों को भी भेज दिया है। युवक की बदमाशियों को झेलते-झेलते, लोक-लाज और धमकी से सहमी युवती के सब्र का बांध आखिरकार फूट पड़ा। उसने अब युवक को उसकी करतूत की सजा दिलाने की ठान ली।
समाज में पीड़ितों और शोषितों की रक्षा का जिम्मा जिन कंधों पर सरकार ने सौंप रखा है, वहां से भी युवती को निराशा ही हाथ लगी। पीड़िता धमतरी जिले के कुरूद थाना क्षेत्र की रहने वाली है। उसने कुरूद पुलिस को आप बीती सुनाते हुए कार्रवाई की मांग की। लेकिन पहले तो पुलिस ना-नुकूर करती रही, लेकिन लगातार अनेक बार थाने पहुंचने पर पुलिस ने FIR दर्ज करने की औपचारिता तो निभाई, लेकिन कार्रवाई रत्तीभर भी आगे नहीं बढ़ी। उल्टे पीड़िता की मुसीबत बढ़ गई। आरोपी गांव में खुलेआम पीड़िता को धमकाता घूम रहा है।
एक बार फिर जब उसके सब्र का बांध टूटा तो उसने लोक-लाज का पर्दा उठाकर न्याय के लिए सड़क पर उतरने की ठान ली। शुक्रवार को पीड़िता अपने पति और बच्चे के साथ एसपी आफिस पहुंची। वहां से भी उसे संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो उसने एसपी आफिस के बाहर ही धरना दे दिया। उसके पति पर क्या बीत रही होगी आप सोच सकते हैं। लेकिन उसने भी पुलिस के रवैये के खिलाफ अपने मन के आक्रोश को नारे की शक्ल में व्यक्त करना शुरू कर दिया। उसने एसपी आफिस के बाहर ही कुरूद पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। बाहर हंगामा होता देख संभवत: अफसरों की नींद टूटी होगी, और उन्होंने अर्दली भेजकर पीड़िता और उसके पति को भीतर बुलवाया। पीड़िता के मुताबिक साहब ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है।
दरअसल धरने पर अपने पति और बच्चे के साथ बैठी महिला कुरूद थाना क्षेत्र की रहने वाली है। महिला का आरोप है कि गांव के ही रहने वाले आरोपी जय लहरे उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। जबरन शारीरिक संबंध बनाने के दौरान उसकी जानकारी के बगैर उनका वीडियो भी बनाया। उस वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर वह ब्लैकमेल किया करता था। पीड़िता के मुताबिक विरोध करने पर आरोपी ने उनके साथ बुरी तरह मारपीट भी की। पीड़िता बताती है कि बदनाम करने की नीयत से जय लहरे ने वीडियो को वायरल कर दिया, जिसके कारण बदनामी के भय से उसने आत्मघाती कदम भी उठाना पड़ा। लेकिन उसे बचा लिया गया। पीड़िता के पति ने बताया कि आरोपी के खिलाफ शिकायत के बाद भी पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। हालांकि कई दिनो तक थाने के चक्कर लगाने के बाद पुलिस ने एफआईआर लिखी, लेकिन राजनैतिक संरक्षण की वजह से आरोपी की गिरफ्तारी की गई है। इधर गांव में आरोपी उन्हे खुलेआम धमका रहा है। जिसके कारण उनका परिवार अपने गांव नहीं जा पा रहा है। पीड़िता और उसके पति ने पुलिस के आला अफसरों से आरोपी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है। वहीं पुलिस अफसरों ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल आरोपी को पकड़ने के निर्देश कुरूद पुलिस को दिए हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta